Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय | 10 छोटे व्यवसाय : Ten Small Businesses in Hindi

    दस छोटे व्यवसाय ! कुटीर उद्योग !

    पॉपुलर 10 छोटे व्यवसाय  : Ten Small Businesses in Hindi


    मॉडर्न टेक्नोलॉजी में आपका हार्दिक अभिन्दन हैं आज का टॉपिक हैं छोटे व्यवसाय जिसे कुटीर उद्योग भी कहा जाता हैं हम आज आपको बताने जा रहे हैं कुछ बहुत ही आसानी और कम लागत में शुरू किये जा सकने वाले ऐसे कुछ छोटे व्यवसाय  के बारे में पूरी जानकारी को अच्छे से पढ़ ले और आपको अच्छे लगा तो इसे किसी जरूरत मंद लोगो तक पहुचने में अपना योगदान दे , तो चलिए शुरू करते हैं !! मेरा मानना ये है की कोई भी काम छोटा नहीं होता और जैसा की आप सब जानते हैं की हर कोई लाखों रूपये अपने व्यवसाय में लगाने के लिए सक्षम नहीं होता हैं इसलिए आप कोई भी छोटे व्यवसाय से भी जिसमे कम लागत लगे उससे भी आप काफी पैसे कमा सकते हैं !!

    10 Small Business ideas in Hindi -

    Table Of Content :-
    1. मत्स्य पालन 
    2. कुक्कुट पालन 
    3. बर्तन बनाना 
    4. दोना-पत्तल 
    5. आचार 
    6. फर्नीचर 
    7. अगरबत्ती 
    8. टिफ़िन 
    9. सिलाई 
    10.  प्रिंटिंग

    1. मत्स्य पालन – इसके अंतर्गत सभी प्रकार की छोटी बड़ी मछलियाँ आती है यह कार्य वही लोग कर सकते हैं जिनके पास तालाब और पानी हेतु साधन हों ! इसमें अधिक लागत की जरूरत नहीं होती हैं !

    2.कुक्कुट पालन – इसका मतलब होता हैं मुर्गी पालन जिस प्रकार बड़े बड़े पोल्ट्री फॉर्म में हजारो की तादाद में मुर्गी का पालन किया जाता हैं ठीक उसी प्रकार इसे छोटे व्यवसाय के रूप में भी किया जाता हैं इसमें !

    3.बर्तन बनाना – ग्रामीण क्षेत्र में में यह कार्य आज भी किया जाता हैं मिट्टी से विभिन्न प्रकार के बर्तन बनाया जाता हैं जिसमे घड़ा, कटोरी , दिया आदि प्रमुख रूप से अधिक मात्रा में बाजार में बेचा जाता हैं !

    12 वीं के बाद क्या करें , WHAT TO DO AFTER 12TH

    4.दोना-पत्तल – जैसा की आप सब जानते हैं किसी भी कार्यक्रम में भोजन या नास्ता हेतु दोना पत्तल का उपयोग काफी अधिक मात्रा में किया जाता हैं इसके लिए आपको मशीन खरीदना होगा जो की लगभग पचास हजार तक की कीतम होती हैं इसके आलावा आप यदि ग्रामीण जंगली इलाके में रहते हैं तो आप पत्तो से भी दोना और पत्तल बना कर इससे काफ़ी पैसे कमा सकते हैं !

    5.आचार – आचार हमारे भोजन का एक छोटा हिस्सा हैं जिसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं आचार आम , गाजर , मिर्ची , नींबू आदि का बनाया जाता इसे ग्रामीण क्षेत्र में प्रायः सभी घरो में खाने के लिए बनाया जाता हैं पर शहरों में कई महिलाए समिति का गठन कर इसे काफ़ी ज्यादा मात्रा में और बहुत ही अच्छा बनाकर व्यापारी या किराना दुकानों तक सही दाम में पहुचाते हैं !

    6.फर्नीचर – इसके अंतर्गत सभी लकड़ी के कार्य जैसे कुर्शी टेबल,पलंग,खिड़की,दरवाजा आदि घरों में उपयोग होने वाले सामान आते हैं इस कार्य में भी आपको ज्यादा लागत की जरूरत नहीं होती हैं बस आपको कार्य सीखना होगा जिससे आप बनाकर बेच सकें !

    करियर ऑप्सन>>

    7.अगरबत्ती – भारत में अगरबत्ती मंदिरों के आलावा प्रायः सभी घरों में पूजा हेतु उपयोग में लाया जाता हैं ! आजकल अगरबत्ती भी कई सुगंधों वाली नाना प्रकार की मार्केट में आ चुकी हैं इस व्यवसाय को करने क लिए आपको एक मशीन की जरूरत होगी से आप आसानी से चला सकते हैं इसकी कीमत लगभग 50-60 हजार तक होती हैं !

    8.टिफ़िन – यदि आप किसी शहर में हैं और आप एक गृहणी हैं तो यह कार्य आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं ! शहरों में पढाई करने आये वे छात्र जो खाना बनाने में असमर्थ होते हैं वे टिफ़िन हेतु मासिक शुल्क देते हैं ! जॉब करने वाले भी समय कई लोग समय के आभाव में टिफ़िन मंगाना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि होटल का खाना काफ़ी महंगा होता हैं तो कई लोगो को पसंद भी नहीं होता हैं !

    9.सिलाई – यदि आपको सिलाई मशीन आती हैं तो आप गाँव हो या शहर आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं अगर आपको नहीं भी आती तो इसे सिखने में ज्यादा समय नहीं लगता हैं और सिलाई मशीन काफ़ी कम कीमत में आपको मार्केट में मिल जाति हैं !

    10. प्रिंटिंग – सभी लोग आज कल रंग बिरंगे कपड़े पहनना पसंद करते हैं ! और यदि कपडे में रंग,फ़ोटो,नाम आदि अपने अनुसार हो तब तो हर कोई पसंद करता हैं इसके लिए आपको प्रिंटिंग मशीन खरीदना होगा जिसे अआप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं !

    लघु उद्योग या व्यापार कैसे शुरु करे

    अन्य व्यवसाय –
    1.बेकरी उद्योग,
    2.पापड़ बनाना,
    3.साबुन बनाना,
    4.मसाला बनाना,
    5.चूड़ी बनाना, आदि

    >>और करियर ऑप्सन

    हमने सीखा – आज हमने कई छोटे व्यवसाय के बारे में जाना हैं इसे करने के लिए आपको भले ही कम लागत लगे पर मेहनत तो आपको बहुत करना होगा यदि इनमे से किसी भी काम को आप अच्छे से करते हैं तो इससे आपका एक अच्छा भविष्य बन सकता हैं !

    फ्री पीडीऍफ़ डाउनलोड करें:-

    1. ENGLISH CONFUSION LIST PDF DOWNLOAD (अंग्रजी के उलझाने वाले शब्द)
    2. INDIAN CROP GK PDF DOWNLOAD IN HINDI (भारत के महत्वपूर्ण फसले)
    3. SATELLITE PDF DOWNLOAD IN HINDI (उपग्रह)
    4. INDIAN ALL TYPE SOIL PDF DOWNLOAD IN HINDI (भारत की मिट्टियाँ)
    5. INDIAN MOUNTAIN PDF DOWNLOAD IN HINDI (भारत के प्रमुख पर्वत पीडीऍफ़ डाउनलोड)
    6. INDIAN TEMPLE PDF DOWNLOAD IN HINDI (भारत के प्रमुख मंदिर PDF डाउनलोड)
    7. INDIAN RIVER PDF DOWNLOAD IN HINDI (भारत की नदियाँ)
    8. INDIAN DAM PDF DOWNLOAD IN HINDI (भारत के बांध)
    9. PHD PDF DOWNLOAD IN HINDI (पीएचडी कोर्स)
    10. TECHNOLOGY PDF FREE DOWNLOAD IN HINDI (टेक्नोलॉजी पीडीऍफ़)
    11. REASONING GK PDF DOWNLOAD IN HINDI (रीजनिंग पीडीऍफ़)
    12. HUMAN BODY GK PDF DOWNLOAD IN HINDI (मानव के शरीर)
    13. INDIAN FESTIVAL PDF DOWNLOAD IN HINDI (भारतीय त्यौहार)
    14. CORONA GK PDF DOWNLOAD IN HINDI (कोरोना का पीडीऍफ़)
    15. CAREER RELATED PDF FREE DOWNLOAD IN HINDI
    16. INDIAN GK FREE PDF (भारत का सामान्य ज्ञान) PDF DOWNLOAD
    17. AFTER 10TH FREE PDF DOWNLOAD ( 10 वीं के बाद क्या करें)
    18. PSYCHOLOGY FREE PDF DOWNLOAD (मनोविज्ञान का पीडीऍफ़)
    19. HUMAN BODY (मानव का शरीर)
    20. India history free PDF - (भारत का इतिहास)

    Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

    यूट्यूब चैनल देखने के लिए – क्लिक करें

    Share -