Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

BODMAS नियम क्या है | बोडमास फुल फॉर्म |

बोडमास का नियम क्या है?

बोडमास का नियम आपने स्कूल में जरुर पढ़ा होगा पर क्या आपको अभी वह पूरी तरह से याद हैं अगर नहीं तो यह लेख पूरा जरुर पढ़े इस लेख में आपको Bodmas Niyamकी पूरी जानकारी मिलेगी।


 इस पोस्ट में हमनें बताया है Bodmas क्या है?, BODMAS की फुल फॉर्म क्या है?, बोडमास की परिभाषा क्या है? गणित के सरलीकरण के प्रश्नों में आमतौर पर BODMAS नियम की जरुरत पढ़ती है। प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे UPSC,STATE PCS,RRB, NTPC, RAILWAY, SSC,VYAPAM एवं अन्य प्रवेश परीक्षाओं  में प्राय: BODMAS संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं । इस पोस्ट में आपको  बोडमास को कैसे लागू करें तथा बोडमास पर आधारित कुछ प्रश्न मिलेंगे.


BODMAS नियम क्या है

    BODMAS Rule क्या है-

    बोडमास गणित के सरलीकरण के प्रश्नों को हल करने का एक क्रम है। सरलीकरण के सवालों को हम क्रम के बिना हल नही कर सकते। इसको आसान बनाने के लिए BODMAS का उपयोग किया जाता है ताकि विद्यार्थी आसानी से सरलीकरण के सवालों को हल कर सकें और इस क्रम या पैटर्न को याद रख सकें।

    बोडमास फुल फॉर्म – Bodmas Ka Full Form

    B – Bracket ( कोष्ठक ) 
    O – Of ( का ) या Orders 
    D – Divide ( भाग ) 
    M – Multiplication ( गुणा ) 
    A -Addition ( जोड़ ) 
    S -Subtract ( घटा )

    बोडमास के द्वारा हम सरलीकरण के प्रश्नों को आसानी से हल कर सकते हैं अर्थात BODMAS सरलीकरण के प्रश्नों को हल करने में प्रयोग होने वाले पैटर्न का एक शब्द है जिस से हम उस पैटर्न को याद रख सकें। बोडमास की फुल फॉर्म जानने के बाद आपको अंदाजा हो गया होगा कि bodmas क्या होता है। बोडमास के अनुसार किसी भी प्रश्न को हल करने के लिए सबसे पहले ब्रैकेट यानी कोष्ठक को हल करना होता है। उसके बाद of या आर्डर ( घातांक या करनी ) को हल करना होता है।

    पढ़ें-  लॉजिकल रीजनिंग 

    उसके बाद भाग फिर जोड़ तथा अंत मे घटा को हल करना होता है। इस प्रकार हम बोडमास के माध्यम से सरलीकरण को आसानी से हल कर सकते हैं। सबसे पहले ब्रैकेट को हल करते है लेकिन ब्रैकेट भी चार प्रकार की होती है।

    बोडमास के नियम को लागू करना बहुत आसान है अगर आप एक बार इस पैटर्न को अच्छी तरह से समझ गए तो फिर आपको कभी भी सरलीकरण के प्रश्नों को हल करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

    बोडमास के उदहारण

    Example 1: Solve: 10 + 10 × 10 ÷ 10.

    Sol: Applying BODMAS rule: 10 + 10 × 10 × (1/10) ⇒ 10 +10 = 20


    Example 2: 8 + 8 of 8 ÷ 8 - 34/5

    Sol: 8 + 64 ÷ 8 - (34/5) (Note: ‘of’ must be solved before ‘÷’) = 8 + 8 - (34/5) ⇒ 16 - (34/5) = 46/5


    Example 3: Solve

    20+20×20÷20/20×20÷+20

    Sol: 20+20×20÷20/20×20÷+20 = 20+20×20×(1/2)/20×20×(1/20)+20

    =20+20/20+20=40/40=1


    आज के इस पोस्ट में आपने बोडमॉस के बारे में विस्तार से जाना, जो गणित के सरलीकरण के प्रश्नों को हल करने के  लिए जानना बहुत ही जरुरी है 

    आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी ,यदि पोस्ट पसंद आये तो पोस्ट को शेयर अवश्य करें।  

    Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

    यूट्यूब चैनल देखने के लिए – क्लिक करें

    Share -
    Posted in