Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

जॉब इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल | स्टडी पॉइंट एंड करियर

Job Interview me pucche jane wale common sawal

अगर आपको इंटरव्यू सेलेक्ट होना हैं तो इसे पूरा जरुर पढ़ें आपको इससे सहायता जरुर मिलेगा और कुछ नया सिखने को भी मिलेगा आज के आर्टिकल में हमने इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल जो की अधिकतर पूछा जाता हैं उसके विषय में हमने सटीक  जानकारी दिया हैं.
जब हम साक्षात्कार देने जाते हैं तो इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल हैं जिन्हें हम आपको बताने जा रहे हैं। ये प्रश्न बहुत सरल लग सकते हैं लेकिन वास्तव में, ये कुछ पेचीदा सवाल हैं। इन सरल लेकिन कठिन सवालों के जवाब तैयार करने से आपको अपने उत्तरों की गुणवत्ता में सुधार करने और साक्षात्कार के प्रवाह को बनाए रखने में मदद मिलेगी।

interview me pucche jane wale sawal
विडियो देखें - क्लिक करें

    1: Tell Me About Yourself (मुझे अपने बारे में बताओ ?)

    Ans : “मुझे अपने बारे में बताएं” सबसे आम साक्षात्कार प्रश्नों में से एक है, लेकिन यह इसे कम पेचीदा नहीं बनाता है। इस सवाल का जवाब आप बहुत ही संक्षिप्त और स्टिक दे सकते हैं जैसे की आपका नाम और आप क्या करते हैं इस प्रकार से साक्षात्कार लेने वाले को आपके बारे कोई आत्मकथा नहीं सुननी होती हैं इसलिए ध्यान रखे की आपका जवाब सरल और छोटा हो | यह इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल में से बेहतर सवाल हैं |

    2: What are your strengths? (आपकी ताकत क्या हैं?)

    Ans: इस प्रश्न का उत्तर पहले से तैयार करना बेहतर है क्योंकि आपको नर्वस नहीं होना चाहिए। आपको अपने अनुभव से एक उदाहरण के साथ अपना जवाब तैयार करना चाहिए। जैसे की आप बता सकते हैं मै अपने आस पास के वातावरण से चीजो को आसानी से सीख लेता हु या इसके अलावा और कुछ भी जो आप में वो गुण हो उसे आप बता सकते हैं |

    3: Why Did You Apply To This Vacancy? (आपने इस विशेष नौकरी के लिए आवेदन क्यों किया?)

    Ans: इस प्रश्न का उत्तर देते समय, आपको इस बारे में बात करनी चाहिए कि आपका अनुभव आपको नौकरी के लिए कैसे आदर्श बनाता है, जबकि सीखने और बढ़ने की आपकी इच्छा के बारे में भी बात करता है। आप अपने लक्ष्य और आगे बढ़ने के हौसले को जाहिर कर सकते हैं | इससे पता चलेगा कि आप नौकरी को लेकर कितने गंभीर हैं। यदि आप इस प्रश्न का सही उत्तर देते हैं, तो इससे आपको अन्य अभ्यर्थियों के ऊपर स्थान मिल सकता है। यह इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल में से बेहतर सवाल हैं |

    4: What Is Your Weakness (आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?)

    Ans: इस प्रश्न का उत्तर देने का एक और तरीका यह होगा कि वास्तविक कमजोरी को उठाया जाए और इसके बारे में बात की जाए। इस सवाल का जवाब आप चाहे तो नौकरी के अनुसार दे या अपनी कोई कमजोरी जो की सामान्य कई लोगो में होती हैं उसे बताना चाहिए | जैसे की मेरी कमजोरी यह हैं की किसी पर भी बहुत ही आसानी से भरोसा कर लेता हूँ | आप इस प्रश्न का स्मार्ट तरीके से उत्तर देते हैं, तो आप शायद नौकरी प्राप्त कर लेंगे।

    5: Why Should We Hire You?(हम आपको क्यों सेलेक्ट करना चाहिए?)

    Ans: उन्हें आपको यह भरोसा दिलाना होगा की आप उनके लिए क्या क्या कर सकते हैं | उन्हें आपको जॉब देने से क्या फ़ायदा होगा | यह इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल में से बेहतर सवाल हैं | इसके अलावा आपको अपने कौशल, शिक्षा और आपके द्वारा प्राप्त किए गए सभी अनुभव के बारे में बात करनी चाहिए और इस विशेष नौकरी प्रोफ़ाइल के लिए इन सभी चीजों की आवश्यकता कैसे है। आप अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए उदाहरणों का उपयोग कर सकते हैं।

    6: What Are Your Salary Expectations?(अपने वेतन की उम्मीदें क्या हैं?)

    Ans: वेतन तो हमेशा योग्यता और अनुभव के आधार पर ही दिया जाता हैं अगर आपको किसी कार्य का अनुभव नहीं हैं तो आपको शुरुवात कम वेतन से करनी चाहिए | यह इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल में से बेहतर सवाल हैं | वेतन स्पष्ट रूप से आपके करियर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालांकि, यह उन मुश्किल क्षेत्रों में से एक है जहां आपको बहुत सावधानी से चलने की जरूरत है। यदि साक्षात्कारकर्ता आपसे आपकी वेतन अपेक्षाओं के बारे में पूछता है, तो तुरंत एक आंकड़ा न दें। वास्तव में, इसे स्मार्ट खेलें और उनसे पूछें कि उनके मन में क्या है।

    7: Tell us about your dream?अपने सपनों के बारे में बताएं?)

    Ans: ऐसे सवाल के जवाब में अपने सपनों के बारे में खुलकर बताएं. इसमें आप अपनी योजनाओं को इंटरव्यू बोर्ड के सामने रख सकते हैं। इससे इंटरव्यू लेने वालों के सामने यह प्रभाव पड़ना चाहिए कि आप भविष्य की अच्छी प्लानिंग करके चलते हैं।

    8: What are your goals for the future? (भविष्य के लिए आपके लक्ष्य क्या हैं?)

    Ans: यह प्रश्न यह पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि क्या आप बेहतर अवसर पाते ही इधर-उधर चिपके रहते हैं या आगे बढ़ते हैं। अपने जवाब को नौकरी और कंपनी पर केंद्रित रखें, और साक्षात्कारकर्ता को दोहराएं कि स्थिति आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों के साथ संरेखित होती यह रिक्रूटर के पसंदीदा साक्षात्कार प्रश्नों में से एक है। आप इस प्रश्न का स्मार्ट तरीके से उत्तर देते हैं, तो आप शायद नौकरी प्राप्त कर लेंगे। यह इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल में से बेहतर सवाल हैं।

    9: Tell us about your special abilities? (अपनी विशेष योग्यता के बारे में बताये?)

    Ans: इस सवाल से नियोक्ता ये जानना चाहते है कि आपकी योग्यता किस क्षेत्र में है और आपकी रूचि सबसे ज्यादा किस काम में है. इस सवाल का जवाब देने के लिए आपने अगर पहले ही कंपनी के बारे में जानकारी हासिल की है तो आप उससे अपने आपको रिलेट करते हुए जवाब दे सकते है. साथ ही आप अपने लक्ष्यों और योग्यताओं के बारे में बात करते हुए भी इस सवाल का जवाब दे सकते है।

    10: Would you like to work on your own or seek the help of others? (आप स्वयं काम करना चाहेंगे या दूसरों की मदद लेंगे?)

    Ans: इसके जवाब में यह बताने की कोशिश करें कि आप हर काम करने में समर्थ हैं, लेकिन यदि जरूरी हो तो दूसरों की मदद लेने में भी परहेज नहीं करेंगी. अधिक से अधिक लचीला बनें जिससे तालमेल बैठाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो

    यह इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल की सूची है और उन्हें कैसे उत्तर देना है इसके बारे में सुझाव दिए गए हैं। प्रश्नों का उत्तर देते समय आश्वस्त रहने की कोशिश करें और बोलते समय कोई व्याकरण संबंधी त्रुटियां न करें। हालाँकि, इन सवालों के लिए पहले से तैयारी करना और काम करना आसान हो.

    interview ki taiyari kaise kare  interview tips
    विडियो देखें - क्लिक करें


    Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

    यूट्यूब चैनल देखने के लिए – क्लिक करें

    Share -