Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

नासा क्या है ? What is NASA in hindi। NASA KYA HAI HINDI ME।

NASA Kya Hai? – जानिए नासा की पूरी जानकारी हिंदी में।

नासा के बारे में जानकारी बहुत कुछ ऐसी है, जो आप नहीं जानते। पर आप बिलकुल भी फ़िक्र ना करें क्योंकि NASA Ke Bare Me Jankari Hindi Main हम आपको उपलब्ध कराएँगे। नासा का अर्थ क्या है (What Is NASA), NASA किस देश का है? और इसकी स्थापना किसने की, जैसी सभी जानकारी About NASA In Hindi आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी। 

आज पूरा विश्व विकास की ओर कदम बढ़ा रहा है, कोई चाँद पर जा रहा है, कोई मंगल ग्रह की खोज कर रहा है, तो कोई अंतरिक्ष की खोज में लगा हुआ है। बच्चों को अक्सर अंतरिक्ष को लेकर काफी जिज्ञासा रहती है। आसमान के ऊपर क्या है? तारा क्यों चमकता है? Solar System के उस पार क्या है? और पता नहीं क्या-क्या। और भी ऐसे अन्तरिक्ष से जुड़े सवाल? इन्हीं सवालों का जवाब हमें एक ऐसी संस्था देती है, जिनका वास्ता अंतरिक्ष और उससे जुड़ी खोजों से है। इस संस्था का नाम हम ने सुना है, बस ये नहीं जानते कि विशेष रूप से ये करती क्या है। इसी विश्व-विख्यात संस्था का नाम है – NASA.

नासा क्या है ? What is NASA in hindi। NASA KYA HAI HINDI ME।


    NASA Kya Hai

    NASA (National Aeronautics And Space Administration) संयुक्त राज्य अमेरिका की स्वतंत्र शाखा है, जो उपग्रहों (Satellites) के माध्यम से अंतरिक्ष पर अनुसंधान (Research) करती है और उसकी जांच के लिए अंतरिक्ष-यान भेजती है। NASA का मुख्य कार्य अंतरिक्ष कार्यक्रमों और Aeronautics (वैमानिकी) के बारे में रिसर्च करना है।

    पढ़ें- भारत के वैज्ञानिक एवं तकनीकी संस्थान के नाम।   

    NASA Me Kya Hota Hai.

    NASA में उपग्रहों को तैयार किया जाता है, जिसकी मदद से वैज्ञानिक पृथ्वी सहित और भी ग्रहों के बारे में अनुसंधान करते है, उसकी खोज करते है। NASA सिर्फ सौर मंडल के अंदर ही नहीं, बल्कि उसके पार भी अध्ययन करता है। यहाँ नए-नए आविष्कार होते है, जो मानव जाति के जीवन को आसान बनाने के लिए कार्य करते है। यहाँ आपने जाना कि नासा का मतलब क्या होता है और NASA Me Kya Hota Hai. अब हम आपको नासा से जुड़ी और भी महत्वपूर्ण बातों से रूबरू कराते है।

    NASA Ka Full Form In Hindi

    NASA का फुल फॉर्म है – “National Aeronautics And Space Administration“. NASA Full Form In Hindi है – “राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन“।

    नासा का पूरा नाम क्या है? ये आपने जान लिया। चलिए अब जानते है NASA Me Kya Hota Hai और NASA की पूरी जानकारी हिंदी में…

    NASA Ki Puri Jankari in Hindi

    नासा ने अब तक कई सफलताएँ प्राप्त की है। NASA का लक्ष्य हमेशा से यही रहा है कि वो ब्रह्मांड और पृथ्वी की वैज्ञानिक समझ को बढ़ाए और नए-नए अंतरिक्ष टेक्नोलॉजी का आविष्कार करें। NASA द्वारा बनाया गया सबसे सफल प्रोजेक्ट Apollo Program था, जो 1960 के अंत तक तैयार हो गया और साल 1969 में, Apollo Command Module चाँद पर पहुंचने वाला पहला अंतरिक्ष-यान था और Neil Armstrong चाँद पर कदम रखने वाला पहला अंतरिक्ष यात्री।

    अब हम आपको NASA से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें बताते है जैसे NASA Kis Desh Ka Hai? NASA Ka Mukhyalay (Headquarter) Kahan Hai? नासा की स्थापना कब हुई? नासा किसने बनाया और उसका मालिक कौन है? और नासा का अध्यक्ष कौन है?

    पढ़ें- भारत में परमाणु उर्जा की जानकारी 

    Nasa Important Question answer-

    नासा कहाँ है -
    Ans- अमेरिका 
    नासा का मुख्यालय (NASA Headquarter) – 
    Ans- वाशिंगटन डी सी (Washington, D।C) 
    नासा की स्थापना – 
    Ans - July 29, 1958 
    नासा के संस्थापक – 
    Ans - ड्वाइट डेविड आइज़नहावर (Dwight D Eisenhower) 
    नासा के अध्यक्ष -
    Ans - जिम ब्रिडेंस्टाइन (Jim Bridenstine) 
    नासा के मालिक-
    Ans- ड्वाइट डेविड आइज़नहावर (Dwight D Eisenhower)

    इस पोस्ट में आपने अमेरिका के प्रसिद्ध अंतरिक्ष संस्थान नासा के बारे में जाना। नासा से जुड़े सवाल अक्सर परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं, इसलिए आपको इसके बारे में जानकारी अवश्य रखनी चाहिए। 
    आशा  करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी । अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो पोस्ट को जरुर शेयर करें। 

    Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

    यूट्यूब चैनल देखने के लिए – क्लिक करें

    Share -
    Posted in