रेमडेसिविर (Remdesivir )क्या है | Remdesivir kya hai

रेमडेसिविर (Remdesivir )क्या हैं-रेमडेसिविर के बारे में जानकारी


नमस्कार साथियों आज आपके बीच एक महत्वपूर्ण जानकारी आपके सामने लाया हूँ आज हम जानेंगे की रेमडेसिविर (Remdesivir )क्या हैं | रेमडेसिविर दवाई किसने बनाई | रेमडेसिविर कहा बना रेमडेसिविर क्यों बनाया गया था कौन बनता हैं रेमडेसिविर ? क्‍या कहती है दूसरी स्‍टडीज इन सब के बारे में आपको विस्तृत जानकारी देंगे | StudyPointAndCareer

कोरोना के इस दुनिया में आने के बाद पुरे विश्व की स्वास्थ्य संस्थाएं इसी दिशा में लगी रहीं कि कोरोना के लिय एडवाई कैसे बनाई जाये । इसी बीच रेमडेसिविर नाम की दवाई का नाम सुनने को मिला । तो आज हम जानेंगें की आखिर रेमडेसिविर  है क्या ? और इसे किसने बनाया । 

रेमडेसिविर (Remdesivir )क्या है


    रेमडेसिविर (Remdesivir )क्या हैं -

    रेमडेसिविर एक एंटीवायरल दवा है जिसकी आजकल बेहद अधिक मांग हो गई है और कई जगहों पर इसकी कालाबाजारी हो रही है। आज से करीब एक दशक पहले इस दवा को हेपेटाइटिस सी और सांस संबंधी वायरस (RSV) का इलाज करने के लिए एक अमेरिकी दवा कंपनी मैसर्स गिलियड साइंसेज ने बनाया था। देश में दवा की उपलब्धता बढ़ाने के लिए 11 अप्रैल से केंद्र ने दवा के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है और कई राज्य सरकारों ने अस्पतालों को कोविड-19 संक्रमण के गंभीर मामलों में ही पीड़ित लोगों को ही दवा देने का निर्देश दिया है।

    जानें- स्पुतनिक वी क्या है? कैसे काम करती है। 

    रेमडेसिविर दवाई किसने बनाई -

    फिलहाल देश में सात भारतीय कंपनियां मैसर्स गिलियड साइंसेज के साथ स्वैच्छिक लाइसेंसिंग समझौते के तहत रेमेडिसविर का उत्पादन कर रही हैं। उनके पास प्रति माह लगभग 38.80 लाख यूनिट दवा का उत्पादन करने की क्षमता है। हालांकि, आज तक इस बात का कोई सबूत नहीं है मिला कि इस दवा कोरोनो वायरस को ठीक करने में मदद करती है।

    रेमडेसिविर किसलिए बनाई गई थी -

    रेमडेसिविर को मूल रूप से हेपेटाइटिस सी के इलाज के लिए विकसित किया गया था और बाद में इसे इबोला के खिलाफ परीक्षण किया गया। यह कोविड -19 रोगियों में मृत्यु दर को कम करने में मदद करती है। डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने इंडिया टुडे को को बताया कि पांच नैदानिक परीक्षणों के निष्कर्षों से पता चला है कि रेमडेसिविर ने कोविड -19 संक्रमण के एक गंभीर मामले में पीड़ित लोगों के बीच यांत्रिक वेंटिलेशन की आवश्यकता को कम नहीं किया है |

    >>CORONA GK PDF DOWNLOAD IN HINDI

    रेमडेसिविर का भारत में कहाँ  उत्पादन हो रहा हैं -

    कोरोना के इस संकट के दौर में भारत में इस दवा का उत्पादन सिप्ला, जाइडस कैडिला, डॉ रेड्डीज, सन फार्मा, हेटेरो, माइलैन, जुबिलैंट लाइफ साइंसेज जैसी कई कंपनियां करती रही हैं। घरेलू बाजार में रेमडेविर की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए डीजीएफटी द्वारा 11 अप्रैल 2021 को रेमेडिसविर, एपीआई और फॉर्मूलेशन को निर्यात प्रतिबंध के तहत रखा गया था। हाल ही में सरकार ने इसकी कीमतों में भी कमी की है। वहीं डीसीजीआई द्वारा केंद्र और राज्य सरकारों के प्रवर्तन अधिकारियों को रेमेडिसविर की काला-बाजारी, जमाखोरी एवं अधिक कीमत वसूली की घटनाओं पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

    रेमडेसिविर -क्‍या कहती है दूसरी स्‍टडीज?

    कोविड-19 के खिलाफ रेमडेसिविर कितनी असरदार है इसका पता लगाने के लिए अब तक कई ट्रायल और स्टडीज हो चुकी हैं। ऐसा ही एक ट्रायल अमेरिका की नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ ने भी किया था जिसमें यह सुझाव दिया गया कि रेमडेसिवियर कोविड-19 के मरीजों के रिकवरी टाइम को 31 प्रतिशत तक बेहतर कर सकती है और इस तरह से मरीज 11वें दिन में अस्पताल से बाहर आ सकता है। जबकी स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट में मरीज को 15 दिन के बाद अस्पताल से छुट्टी मिलती है।

    इस पोस्ट में अपने रेमडेसिविर क्या है ,किसने बनाया और क्या उपयोग है आदि के बारे में जाना। आज के समय में स्वास्थ्य की दृष्टि से ऐसी  दवाइयों की जानकरी सभी को होनी चाहिए । 

    उम्मीद यह पोस्ट आपके के लिए लाभदायक सिद्ध होगी यदि पोस्ट अच्छी लगे तो पोस्ट को जरुर शेयर करें। 

    Disclaimer- Copyright Disclaimer under section 107 of the Copyright Act 1976, allowance is made for “fair use” for purposes such as criticism, comment, news reporting, teaching, scholarship, education and research. Fair use is a use permitted by copyright statute that might otherwise be infringing.

    24 AprilSTUDY POINT & CAREER