मदर्स डे क्यों मनाया जाता है – Mothers Day Information In Hindi

https://www.studypointandcareer.com/2022/04/women-empowerment-in-hindi.htmlमदर्स डे क्यों मनाया जाता है – Mothers Day Information In Hindi


आज के इस आर्टिकल में मदर्स डे से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारीओं जैसे मदर्स डे क्यों मनाया जाता है?,मदर्स डे का ऐतिहासिक पुर्ववृत, मदर्स डे का महत्त्व और मदर्स डे के परम्पराओं के बारे में जानेंगे। विश्व इतिहास में माता को सर्वोच्च स्थान दिया जाता है ,और भारत में तो माता को भगवान से भी उपर  का दर्जा दिया जाता है । इसलिए आपको मदर्स डे के बारे में जरुर जानना चाहिए है। मदर्स डे के बारे में अच्छे से जानने के लिए इस  आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें।

मदर्स डे क्यों मनाया जाता है – Mothers Day Information In Hindi

Table Of Content :- 

  • मदर्स डे क्यों मनाया जाता है 
  • ऐतिहासिक पूर्ववृत 
  • मदर्स डे महत्व 
  • अंतर्राष्ट्रीय इतिहास और परम्पराएं

मदर्स डे क्यों मनाया जाता है-

आधुनिक 'मातृ दिवस' 9 मई का अवकाश ग्राफटन वेस्ट वर्जिनिया में एना जार्विस के द्वारा समस्त माताओं तथा मातृत्व के लिए खास तौर पर पारिवारिक एवं उनके आपसी सम्बन्धों को सम्मान देने के लिए आरम्भ किया गया था। यह दिवस अब दुनिया के हर कोने में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता हैं। जैसे कि पिताओं को सम्मान देने के लिए  फादर्स डे की छुट्टी मनाई जाती हैं, उसी तरह मदर्स डे की भी छुट्टी होती है। यह छुट्टी अन्ततः इतनी व्यवसायिक बन गई कि इसकी संस्थापक, एना जार्विस, तथा कई लोग इसे एक "होलमार्क होलीडे", अर्थात् एक प्रचुर वाणिज्यिक प्रयोजन के रूप में समझने लगे। एना ने जिस छुट्टी के निर्माण में सहयोग किया उसी का विरोध करते हुए इसे समाप्त करना चाहा।

पढ़ें - भारत की महान और उपलब्धियां प्राप्त महिलाओं की सूची

ऐतिहासिक पूर्ववृत-

एक विचार धारा ने दावा किया कि मातृ पूजा की रिवाज़ पुराने ग्रीस से उत्पन्न हुई है जो स्य्बेले ग्रीक देवताओं की मां थीं, उनके सम्मान में ही मदर्स डे  मनाया जाता है। यह त्यौहार एशिया माइनर के आस-पास और साथ ही साथ रोम में भी वसंत विषुव के आस-पास इदेस ऑफ़ मार्च (15 मार्च) से 18 मार्च तक मनाया जाता था। कुछ लोगो का मानना है कि मदर्स डे कि शुरूआत एक अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस से होती है। एना जार्विस को अपनी माँ से खास लगाव था। जार्विस अपनी माँ के साथ ही रहती थी और उन्होने कभी शादी भी नहीं की थी। माँ के गुजर जाने के बाद एना ने माँ से प्यार जताने के लिए मदर्स डे की शुरूआत की। तब से हर साल मई माह के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। प्राचीन रोमवासी एक अन्य छुट्टी मनाते थे, जिसका नाम है मेट्रोनालिया, जो जूनो को समर्पित था, यद्यपि इस दिन माताओं को उपहार दिये जाते थे।


यूरोप और ब्रिटेन में कई प्रचलित परम्पराएं हैं जहां एक विशिष्ट रविवार को मातृत्व और माताओं को सम्मानित किया जाता हैं जिसे मदरिंग सन्डे कहा जाता था। मदरिंग सन्डे समारोह, अन्ग्लिकान्स सहित, लितुर्गिकल कैलेंडर का हिस्सा है, जो कई ईसाई उपाधियों और कैथोलिक कैलेंडर में लेतारे सन्डे, चौथे रविवार लेंट में वर्जिन मेरी और "मदर चर्च" को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता हैं। परम्परानुसार इस दिन प्रतीकात्मक उपहार देने तथा कुछ परम्परागत महिला कार्य जैसे अन्य सदस्यों के लिए खाना बनाने और सफाई करने को प्रशंसा के संकेत के रूप में चिह्नित किया गया था।

मदर्स डे , अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में कई देशों में 8 मार्च को मनाया जाता हैं। "मदर डे प्रोक्लामेशन" जुलिया वार्ड होवे द्वारा सर्वप्रथम अमेरिका में मदर्स डे मनाया गया था। होवे द्वारा 1870 में रचित "मदर्स डे" प्रोक्लामेशन" में अमेरिकन सिविल वार (युद्घ) और फ्रांको-प्रुस्सियन वार में हुई-मारकाट में शांतिवादी प्रतिक्रिया लिखी गयी थी। यह प्रोक्लामेशन होवे का नारीवादी विश्वास था जिसके अनुसार महिलाओं को राजनीतिक स्तर पर अपने समाज को आकार देने का सम्पूर्ण दायित्व मिलना चाहिए।

मदर्स डे महत्व

मातृ दिवस माता को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है. एक मां का आँचल अपनी संतान के लिए कभी छोटा नहीं पड़ता। माँ का प्रेम अपनी संतान के लिए इतना गहरा और अटूट होता है कि माँ अपने बच्चे की खुशी के लिए सारी दुनिया से लड़ लेती है। एक मां का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है, एक मां बिना ये दुनियां अधूरी है। मातृ दिवस मनाने का प्रमुख उद्देश्य मां के प्रति सम्मान और प्रेम को प्रदर्शित करना है भी है।

पढ़ें - महिला सशक्तिकरण क्या है। 

अंतर्राष्ट्रीय इतिहास और परम्पराएं

अधिकांश देशों में, मातृ दिवस हाल ही में पालन की गयी छुट्टियों से व्युत्पन्न है जो उत्तरी अमेरिका और यूरोप में विकसित हुई है। जब यह अन्य देशों और संस्कृतियों के द्वारा अपनाया गया था तब इसे दूसरा अर्थ दिया गया, जो अलग घटनाओं (धार्मिक, ऐतिहासिक या पौराणिक) से जुड़े थे और अलग-अलग तारीख या तारीखों पर मनाये जाते थे। 

कुछ देशों में पहले से ही मातृत्व का सम्मान करने के लिए समारोह था और उन्होंने समारोह का पालन करने के लिए अपनी स्वयं की मां को गुलनार फूल और अन्य उपहार देने जैसी कई बाहरी विशेषताएं अमेरिकन छुट्टियों से ली गयीं। विभिन्न देशों में इस समारोह को मनाने का अपना-अपना तौर-तरीका हैं। कुछ देशों में अगर मातृत्व दिवस के उपलक्ष्य पर अपनी मां को सम्मानित नहीं किया गया तो यह अपराध माना जाता हैं। कुछ देशों में, यह एक छोटे से प्रसिद्ध त्योहार के रूप में मनाया जाता हैं, जो अप्रवासियों या मीडिया के अनुसार विदेशी संस्कृति (वैसे ही जैसे कि ब्रिटेन और अमेरिका में दिवाली का त्यौहार) की देन हैं।


आज के इस पोस्ट में आपने मदर्स डे के बारे में विस्तार से जाना , मदर्स डे से जुड़े प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं । 

 उम्मीद करता हूँ कि यह आपके लिए ज्ञानवर्धक होने के साथ-साथ उपयोगी भी साबित होगी। यदि आपको पोस्ट अच्छी लगे तो पोस्ट को  शेयर जरुर करें।

इसे Whatsapp, Telegram, Facebook और Twitter पर शेयर करें।

0 Comments:

Post a Comment

हमें आपके प्रश्नों और सुझाओं का इंतजार है |