Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर क्या है?( WHAT IS OXYGEN CONCENTRATORS?) । Oxygen Concentrators in Hindi

ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर क्या है?( WHAT IS OXYGEN CONCENTRATORS?) ।  Oxygen Concentrators in Hindi

देश में ऑक्सीजन को लेकर इन दिनों सभी लोग और होस्पिटल वाले भी परेशान हैं | राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट है। घर में आइसोलेट गंभीर कोरोना संक्रमितों को भी ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं मिल पा रहे हैं।

इस बीच अब एक नया मशीन ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर (Oxygen Concentrators) चर्चा में है। यह सामान्य हवा से ऑक्सीजन तैयार करने वाली एक ऐसी मशीन है जो मरीजों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं। खासकर जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था नहीं है, वहां के लिए और होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए यह मशीन एक बड़ा विकल्प है।

आज हम जानेंगे की क्या होता है ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर या और ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर कैसे कम करता हैं कृपया पूरी जानकारी ध्यान से पढ़े और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करे ताकि उनको भी ये जानकारी मिल सके --


ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर क्या है?( WHAT IS OXYGEN CONCENTRATORS?) ।  Oxygen Concentrators in Hindi


ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर क्या है?(WHAT IS OXYGEN CONCENT RATOR ?)

ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर एक पोर्टेबल मशीन (Portable Machines) होती हैं, जिनकी मदद से मरीजों के लिए घर पर हवा से ऑक्सीजन जनरेट की जा सकती है। ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर प्रेशर स्विंग एब्जॉर्प्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं। ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर उन जगहों पर ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं, जहां लिक्विड ऑक्सीजन या प्रेशराइज्ड ऑक्सीजन इस्तेमाल करना खतरनाक या असुविधाजनक है जैसे कि घर पर या छोटे क्लीनिक्स में।

ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर उन जगहों पर ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं, जहां लिक्विड ऑक्सीजन या प्रेशराइज्ड ऑक्सीजन इस्तेमाल करने की सुविधा न हो या फिर ऐसा करना खतरनाक हो। जैसे, बहुत राज्यों में स्थित छोटे अस्पतालों या नर्सिंग होम या छोटे क्लीनिक में। कोरोना के मामलों में यह होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए बहुत अधिक मददगार है।

कैसे काम करता है? (HOW TO WORK) 

ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर हवा से नाइट्रोजन को अलग करता है और ऑक्सीजन की अधिकता वाली गैस को बाहर निकालता है, जिसका इस्तेमाल ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीज कर सकते हैं। ऑक्सिजन कंसन्ट्रेटर, औद्योगिक प्रक्रियाओं में भी ऑक्सिजन का सस्ता स्त्रोत हैं, जहां इन्हें ऑक्सीजन गैस जनरेटर्स या ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स के तौर पर जाना जाता है।

कंसन्ट्रेटर प्रेशर स्विंग एब्जॉर्प्शन तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। हम सभी जानते हैं कि नेचुरल हवा का 21 फीसदी हिस्सा ही ऑक्सीजन होता है, जबकि 78 फीसदी हिस्सा नाइट्रोजन और शेष हिस्से में अन्य गैसेस। ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर इस सामान्य हवा से नाइट्रोजन को अलग करता है और ऑक्सीजन की अधिकतम मात्रा वाले गैस को बाहर निकालता है। एक ट्यूब के जरिए इसका इस्तेमाल मरीज सांस लेने में करते हैं।

आज के इस पोस्ट में आपने ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर क्या है के बारे में जाना । उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी ,यदि आपको पोस्ट पसंद आये तो पोस्ट को शेयर जरुर करें। 

WHATS IS PLASMA THERAPY IN HINDI

रेमडेसिविर (REMDESIVIR )क्या है

Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

यूट्यूब चैनल देखने के लिए – क्लिक करें

Share -
Posted in