Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

IPC की धाराओं का पूरा लिस्ट PDF Download | Indian Penal Code List in Hindi

भारतीय दण्ड संहिता लिस्ट का पीडीऍफ़ डाउनलोड (Indian Penal Code List PDF Download)

IPC की धाराओं का पूरा लिस्ट का आप निचे दिए गए डाउनलोड लिंक में क्लिक करके कर सकते हैं। IPC का पूरा नाम Indian Penal Code होता है। जिसे हिंदी में हम भारतीय दण्ड संहिता भी कहते है। इसे आप कानून में लगने वाले धाराओं के नाम से भी जान सकते हैं।

हमारे द्वारा दी जाने वाली पीडीऍफ़ से आप जान पाएंगे की भारत में कितनी सारी धाराएँ है, जिसके तहत आप किसी के उपर कोई केश दर्ज करवा सकते है।

भारतीय दण्ड संहिता लिस्ट का PDF डाउनलोड करें -

भारतीय दण्ड संहिता क्या है?

भारतीय दंड संहिता भारत के अंतर्गत भारत के किसी भी नागरिक द्वारा किये गए अपराधों की परिभाषा करती हैं व दंड का प्रावधान करती हैं.

लेकिन यह भारतीय दंड संहिता भारत की सेना पर लागू नहीं होती। अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू एवं कश्मीर में भी अब भारतीय दण्ड संहिता (आईपीसी) लागू है।

भारतीय दंड संहिता की उत्पत्ति व लागू -

भारतीय दण्ड संहिता ब्रिटिश काल में सन् 1860 में लागू हुई। इसके बाद इसमें समय-समय पर संशोधन होते रहे (विशेषकर भारत के स्वतन्त्र होने के बाद)। पाकिस्तान और बांग्लादेश ने भी भारतीय दण्ड संहिता को ही लागू किया। लगभग इसी रूप में यह विधान तत्कालीन अन्य ब्रिटिश उपनिवेशों (बर्मा, श्रीलंका, मलेशिया, सिंगापुर, ब्रुनेई आदि) में भी लागू की गयी थी। लेकिन इसमें अब तक बहुत से संशोधन किये जा चुके है।

आज के इस लेख में हम भारतीय दंड संहिता के बारे में जानेंगे और देखेंगे की किस धारा में कौन से नियम लिखे होते हैं.

धाराओं का ज्ञान होना आपको सजग तो बनाता ही हैं, इसके साथ ही साथ भारतीय दंड संहिता और धाराओं के बारे में कई ऐसे प्रतियोगी परीक्षा होती है. जिसमें पूछा ही जाता हैं.

भारतीय दंड संहिता यानी (Indian Penal Code List) खास कर केंद्र स्तरीय परीक्षाओं में कई सरे सवाल इससे पूछे जाते है. इस वजह से यह एक महत्वपूर्ण विषय बन जाता है.

आप हमारे द्वारा दिए गए भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code List)

की pdf निचे दिए गए लिंक से डाऊनलोड कर सकते है. और इसकी तैयारी कर सकते है.

Or

भारत के प्रमुख आन्दोलन का पीडीऍफ़ डाउनलोड करें - क्लिक करें
संविधान और राजव्यवस्था का सामान्य ज्ञान - क्लिक करें

Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

यूट्यूब चैनल देखने के लिए – क्लिक करें

Share -