10th के बाद क्या-क्या कर सकते है (What can I do after 10th)

10th के बाद क्या-क्या कर सकते है (What can I do after 10th)

हेलो दोस्तों, आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 10th के बाद क्या –क्या कर सकते है ये बताएँगे। कई बार ऐसा भी होता है की जब हम 10th की एग्जाम दे चुके होते है तो हमारे समझ यह नहीं आता की, अब हम क्या करे की आगे चल कर हमारा भविष्य सुरक्षित हो सके। और हम एक अच्छी जॉब कर पाए, बहुत से बच्चों में इस बात को लेकर दबाव बना रहता है, की हमने तो 10th पास कर ली अब कौन से कोर्स ले या फिर ऐसा कौन सा स्किल सीखे जो आगे चल कर हमारे काम आ सके।

What can I do after 10th

Table of Content:-

  • आर्ट्स के विषय ले कर पढाई कर सकते है(You can study by taking the subject of arts)
  • polytechnic की पढाई कर सकते है (You Can study polytechnic) 
  • कॉमर्स के विषय ले सकते है(Commerce subjects can be taken)
  • Science के विषय में पढाई कर सकते है (Can study about science) 
  • PAT प्री एग्रीकल्चर टेस्ट दे सकते है (Can give PAT pre agriculture test)
  • math’s ले कर पढाई कर सकते है (You can study by taking math’s)
  • ITI की पढाई कर सकते है (You can study by taking ITI)
  • 10th लेवल की गवर्मेंट एग्जाम दे सकते है (You can take 10 level goverment exam) 
  • नेवी या आर्मी में जा सकते है (Can go to Navy or Army)


इस प्रकार से हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह बताया है की आप कौन-कौन से फिल्ड में 10th के बाद अपना कैरियर बना सकते है हमे उम्मीद है की आपके इस सवाल की 10th के बाद क्या-क्या कर सकते है, का जवाब मिल गया होगा आईये हम आपको इसे विस्तार से समझाते है की 10th के बाद क्या-क्या कर सकते है जिससे आपके सारे डाउट क्लियर हो सके.

आर्ट्स(ART) के विषय ले कर पढाई कर सकते है  : -

अगर आपके मन में ये सवाल आपको बार-बार परेशान कर रहा है की 10th के बाद क्या- क्या कर सकते है तो हम आपको आर्ट्स स्ट्रीम ले कर के पढाई करने की सलाह देंगे जिससे आप ग्रेजुएशन तक की पढाई आर्ट्स ले कर कर सकते है इससे आप सिविल सर्विसेस की परीक्षा भी दे सकते है और आप इसमें मास्टर्स की डिग्री भी ले सकते है, अगर आपको टीचिंग में इंटरेस्ट है तो आप बी.एड करने के बाद शिक्षक बनने के योग्य हो जाते है।

पोलिटेक्निक (Polytechnic) की पढाई कर सकते है : -

यदि आप इंजिनियर बनने की सोच रहे है तो आप 10th के बाद Polytechnic की पढाई कर सकते है। और सिविल इंजिनीयर या मेक्निकल इंजिनियर में डिप्लोमा कर सकते है, Polytechnic कोर्स पुरे तीन साल का होता है इस कोर्स को करने के बाद डायरेक्ट बी.टेक के सेकंड ईयर यानी की दुसरे साल में एडमिशन ले सकते है यदि आपने केमिकल इंजिनियर से Polytechnic में डिप्लोमा किया है तो अगर आप इसके बाद डिग्री करना चाहते है, तो बी.टेक के सेकंड ईयर में सीधा एडमिशन ले सकते है इस तरह से आप 10th  के बाद polyteqnic की पढाई कर सकते है 

जानें- UPSC की तैयारी कैसे करें।

कॉमर्स के विषय ले सकते है : – 

10th बाद क्या-क्या कर सकते है इस सवाल का जवाब आप कॉमर्स के विषय ले कर भी पूरा कर सकते है कॉमर्स का विषय ले कर के आप चाहे तो खुद का बिसनेस शुरू कर सकते है या किसी भी कंपनी में मैनजर की पोस्ट पर काम कर सकते है या इस फिल्ड से ग्रेजुएशन करने के बाद आप बैंक की जॉब के लिए प्रतियोगी परीक्षा भी दिला सकते है.

साइंस  के विषय में पढाई कर सकते है  :-  

 10th के बाद क्या क्या कर सकते है इस समस्या का    समाधान आप 10th के बाद साइंस का विषय ले सकते है sience एक ऐसा विषय है जिसको पढने के बाद आप नर्सिंग का कोर्स कर सकते है या फिर इसमें बायो से पढने के बाद आप डॉक्टर की पढाई भी कर सकते है.

PAT प्री एग्रीकल्चर टेस्ट दे सकते है : – 

अगर आप कृषि करने में दिलचस्पी रखते है तो 10th के बाद क्या- क्या कर सकते है ये सवाल को फुल फिल करने ये कोर्स सहाय सिद्ध होगी 10th के बाद आप प्री एग्रिकल्चर टेस्ट दे कर कृषि के क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते है यह कोर्स आपको आगे चल कर कृषि में किस तरह से बिजनेस करना है या गवर्मेंट जॉब पानी है इस तरह से 10th के बाद क्या-क्या कर सकते है इस परेशानी से निजात भी मिल सकती है. 

मैथ्स (math’s) ले कर पढाई कर सकते है :– 

10th के बाद क्या क्या कर सकते है जो इस प्रश्नों से घिरे हुए है उनके लिए ये बेस्ट चॉइस हो सकती है की आप maths सब्जेक्ट्स ले कर के पढाई कर सकते है और maths सब्जेक्ट्स से BSC maths कर सकते है अगर आपको इंजीनियरिंग करनी है या फिर किसी बैंक में जॉब करना है तो maths सब्जेक्ट्स आपके लिए अच्छा स्कोप हो सकते है.

जानें- कंप्यूटर इंजिनियर कैसे बनें।

ITI की पढाई भी कर सकते है :-

10th के बाद क्या करना चाहते है इसके बारे मैं सोच रहे है तो आई . टी . आई आपके लिए बेस्ट चुनाव है इसमें बहुत सारे सब्जेक्ट है जैसे –इलेक्ट्रीशियन , वेल्डर , फिटर , कारपेंटर , मेक्निकल, स्टेनो , कंप्यूटर आदि इसे आप सिख कर कोई भी काम कर सकते हैं आप अपना खुद का भी बिजिनेस कर सकते है |

10th के बाद क्या – क्या गवर्मेन्ट जॉब कर सकते है :  

10th के बाद नौकरी करना चाहते है तो आपके पास बहुत सारे विकल्प है जिसमे आप गवर्मेन्ट जॉब उपलब्ध है जैसे – भारतीय सेना , बी. एस. एफ , शिल्पकार , रेलवे , कांस्टेबल ,चपरासी आदि का जॉब की तैयारी कर सकते है|

नेवी या आर्मी (navy & army) में जा सकते है : – 

10th के बाद आप नेवी या आर्मी में भी जा सकते है इसके लिए आपको 10th सब्जेक्ट्स के साथ मैथ्स ,फिजिक्स, बायो सब्जेक्ट्स ले कर के पास आउट होना जरूरी है और आप नेवी की जॉब में शिल्पकार (TRADMAN ) बन सकते है या फिर आर्मी की जॉब भी पा सकते है इसके लिए आपको पर हर महीने 25000 से 35000 हजार की जॉब मिल सकती है और आप बहुत ही कम उम्र में सरकारी नौकरी कर सकते है .

CONCLUSION (हमने जाना ):– 

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया की आप अगर 10th पास है तो आपको बहुत सारी जॉब्स मिल सकती है और आप समझ ही गये होंगे के 10th के बाद आपको किस फिल्ड में अपना करियर बना सकते है और गवर्मेंट जॉब या बिज़नेस कर सकते है हमें उम्मीद है की हमने आपके इस सवाल की 10th के बाद क्या-क्या कर सकते है इसकी जानकारी हमने आपको दिया है  | 

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे तथा हमारे अन्य पोस्ट को भी पढ़े |

इन्हे भी पढ़े :- 



12 MaySTUDY POINT & CAREER