Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

15+ वैज्ञानिक कारण 2022 (Scientific Reason in Hindi)

वैज्ञानिक कारण (Science Facts in Hindi)

हेलो दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे वैज्ञानिक कारणों के बारे में जानेगे,जो हमारे दैनिक जीवन कि दिनचर्या का हिस्सा है, यह हमारे जीवन में बहुत प्रभाव डालता है। वातावरण में घटित होने वाली बहुत सी घटनाओं का सम्बन्ध वैज्ञानिक कारण से होता है। कोई भी घटना स्वाभिविक ही नहीं होती इसके पीछे कई वैज्ञानिक कारण होते हैं। वैज्ञनिक कारण से जुड़े कई सवाल विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इसलिए इस पोस्ट  को पूरा जरुर पढ़ें। 

15-scientific-reason-in-hindi-2022

नीचे दिए गए Scientific reason में हमने कुछ रोचक प्रश्न जैसे की कम्बल में लपेटी हुई बर्फ नहीं पिघलती है ,क्यों ? और गर्मी में साइकिल- ट्यूब अधिक फटता है, क्यों ? 

1. परमाणु उदासीन होता है, क्यों ? 

उत्तर :- चूँकि परमाणु में तीन मौलिक कण प्रोटॉन (+), इलेक्ट्रॉन (-) तथा न्यूट्रॉन (O) होता है, परमाणु में प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉन की संख्या समान और गुण विपरीत होने के कारण परमाणु उदासीन होता है । 

2. रेगिस्तान में ऊँट अल्प मात्रा में जल ग्रहण कर अत्यधिक दिनों तक शरीर के अंदर जल संतुलन कैसे बनाये रखता है ?

उत्तर :- ऊँट के शरीर पर कुबड़-रूपी मांसल उपस्थित होता है, जिससे उसके चर्बियों में H2  उपस्थित रहता है। जब ऊँट वमन-क्रिया द्वारा वातावरण से ऑक्सीजन ग्रहण करता है, तो उसके पश्चात् 2H2  + O2 → 2H2 जल का निर्माण होता है ।

3 . जंग लगने पर लोहे के कील (कोटी) का भार क्यों बढ़ जाता है ? 

उत्तर :- लोहे के कील को वातावरण में छोड़ देने पर वह वातावरण से ऑक्सीजन ग्रहण करता है, जो लौह ऑक्साइड में बदल जाता है। अतः यह जितना ऑक्साइड अवशोषित करता है, इसका उतना भार बढ़ जाता है । 

4. जुगनू प्रकाश क्यों देता है ? 

उत्तर :- जुगनू की ग्रांथि से लूसी फेरीन नामक द्रव निकलता रहता है। यह पदार्थ हवा के सम्पर्क में जैसे हो आता है, स्वतः जल उठता है। सांस के साथ ऑक्सीजन जुगनू के शरीर के अन्दर जाता है, जिसके कारण रुक-रुक कर प्रकाश उत्पन्न करता है। 

5 . समुद्र का जल नमकीन क्यों होता है ? 

उत्तर :- समुद्र में अनेक नदियाँ आकर गिरती हैं, जिसमें लवण का अंश होता है। चूँकि समुद्र में नदियों से नमक का अंश हमेशा जमा होते रहता है, इसलिए समुद्र का जल नमकीन होता है ।

Science Facts in Hindi

 6.  सड़ा हुआ अंडा पानी में क्यों तैरता है ?  

उत्तर :- सड़े हुए अंडे से जलवाष्प निकला हुआ होता है और जो वह जल विस्थापित करता है वह अण्डे के भार से कम होता है । फलतः सड़ा हुआ अण्डा जल में तैरता है। 

7 . एक ही तापक्रम पर उबलते हुए जल की अपेक्षा वाष्प में अधिक गर्मी क्यों होती है ? 

उत्तर :- जल की गुप्त उष्मा 80 कैलोरी प्रति ग्राम होती है । जबकि इसी तापक्रम पर वाष्प की गुप्त उष्मा 536 कैलोरी होती है, इसलिए वाप्प में अधिक गर्मी का अनुभव होता  है |

इन्हें भी पढ़े :- मानव शरीर के रोचक तथ्य 

8. थर्मामीटर में पारा का उपयोग क्यों किया जाता है ? 

उत्तर :- चमकदार होने के कारण पारा को आसानीपूर्वक देखा जा सकता है, ठण्ढा और गर्मी दोनों से पारा का प्रसार और संकुचन बराबर होता है तथा यह थर्मामीटर के भीतर दीवार में नहीं सटता है, इसलिए थर्मामीटर में पारा का उपयोग किया जाता है |

9 . शव पानी में क्यों तैरता है ? 

 उत्तर :- चूँकि शव का अपघटन प्रारंभ हो जाता है जिसके फलस्वरूप अनेक गैस उत्पन होती है। गैस के उत्पन्न होने से शव को अपसारी बल मिलता रहना है, जिससे वह पानी में तैरता है । 

10. खान में मोमबत्ती जलाना खतरनाक होता है, क्यों ? 

उत्तर :- खान में मिथेन, इथेन, जैसे ज्वलनशील गैसों की उपस्थिति होती है, जो अत्यधि क दहनशील होती है, मोमबत्ती जलाने पर खान में आग लग सकती है, इसलिए खान में मोमबत्ती जलाना खतरनाक है । 

11. पीले फॉस्फोरस को जल में रखा जाता है, क्यों ?

 उत्तर :- चूँकि पीला फॉस्फोरस हवा के सम्पर्क में आते ही जल उठता है, इसलिए उसे जल में रखा जाता है ।

12. सोडियम धातु को किरोसीन तेल में रखा जाता है, क्यों ? 

उत्तर :- सोडियम धातु आर्द्रता की उपस्थिति में आग पकड़ लेती है, चूँकि किरोसीन तेल पाराफिन हाइड्रोजन है, इसलिए यह सोडियम के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता अतः, इसी कारण से सोडियम धातु को किरोसीन तेल में रखा जाता है |

13 .नमक खाने के बाद प्यास क्यों लगती है ?  

 उत्तर :- नमक खाने के बाद जल वृक्क एवं उसके समस्त क्षेत्र की ओर अग्रसर होता है, जिससे शरीर के अन्य भागों में जल का अभाव हो जाता है; क्योंकि सभी जल वृक्क होता है । क्षेत्र में लवण के कारण आ जाते हैं, इसलिए प्यास का अनुभव होता है |

14 .आग बुझाने के लिए कार्बन डायऑक्साइड गैस का प्रयोग क्यों किया जाता है ? 

 उत्तर :- कार्बन-डायऑक्साइड गैस दहन का अपोषक होता है तथा स्वयं भी ज्वलनशील नहीं होता है आग को यह आवरण के रूप ढक लेता है , जिससे आग को ऑक्सीजन नहीं मिलता, इसलिए आग बुझ जाती है। 

15. रेफ्रिजरेटर खाद्य पदार्थ को ताजा क्यों रखता है ?

 उत्तर :- रेफ्रिजरेटर का तापमान कम होता है। कम तापमान पर फर्मेण्टेशन की क्रिया नहीं होती है। अतः रेफ्रिजरेटर में रखा खाद्य पदार्थ ताजा बना रहता है।  

इन्हें भी पढ़े :- इतिहास से जुड़े रोचक तथ्य 

तो ये थी कुछ वैज्ञानिक कारण 2022 जिसके बारे में आपको पता होना ही चाहिए | इस तरह के पोस्ट रोजाना पढने के लिए आप हमारे इस वेबसाइट में विजिट कर सकते हैं और कई तरह के gk और नोट्स के पीडीऍफ़ फाइल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं

आशा करता हूँ की यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी,अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो पोस्ट को शेयर जरुर करे। 

Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

यूट्यूब चैनल देखने के लिए – क्लिक करें

Share -