Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

इंडिया गेट के बारे में | All About India Gate Delhi | महत्वपूर्ण जानकारी |

इंडिया गेट के बारे में | All About India Gate Delhi | महत्वपूर्ण जानकारी |

दोस्तों आज के पोस्ट में हम लेकर आये हैं इंडिया गेट के बारे में इंडिया गेट से जुड़ी सभी सवालों के जवाब साथ India Gate Facts आपको आज बतायेंगे | भारत की एक एतिहासिक धरोहर के बारे में आज आपको पूरी जानकारी दी जाएगी जैसे की भारत की इंडिया गेट कब बनाया गया था? इंडिया गेट (India Gate) पर क्या लिखा है? इंडिया गेट कहां है,इंडिया गेट दिल्ली का,इंडिया गेट फोटो,इंडिया गेट कहां है दिल्ली या मुंबई,इंडिया गेट की ऊंचाई कितनी है,इंडिया गेट (India Gate)  की दीवारों पर क्या लिखा है,इंडिया गेट का नाम 26 जनवरी गेट भी है इंडिया गेट खुला है या बंद है 2022 आदि जानकारी | स्वतन्त्रता के पश्चात् इण्डिया गेट भारतीय सेना के अज्ञात सैनिकों के मकबरे की साइट मात्र बनकर रह गया है।

इंडिया गेट के बारे में  All About India Gate Delhi  महत्वपूर्ण जानकारी

इंडिया गेट कब बनाया गया था ?

इण्डिया गेट, (मूल रूप से अखिल भारतीय युद्ध स्मारक कहा जाता है), नई दिल्ली के राजपथ पर स्थित 42 मीटर ऊँचा विशाल means है। यह स्वतन्त्र भारत का राष्ट्रीय स्मारक है, जिसे पूर्व में किंग्सवे कहा जाता था। इसका डिजाइन सर एडवर्ड लुटियन्स ने तैयार किया था। यह स्मारक पेरिस के आर्क डे ट्रॉयम्फ़ से प्रेरित है। इंडिया गेट (India Gate) सन् 1931 में बनाया गया था।

इंडिया गेट पर क्या लिखा है?

इंडिया गेट (India Gate) समर्पण में अधिकांश स्थान-नाम प्रथम विश्व युद्ध में ऑपरेशन के थिएटर थे, लेकिन तीसरा एंग्लो-अफगान युद्ध भी एकल है। कॉमनवेल्थ वॉर ग्रेव्स कमीशन के अनुसार, व्यक्तिगत भारतीय सैनिकों के नाम - उनमें से 13,000 से अधिक - स्मारक पर छोटे अक्षरों में अंकित हैं ।

इंडिया गेट किसने और कब बनवाया?

स्मारक में 13,516 से अधिक ब्रिटिश और भारतीय सैनिकों के नाम हैं जो पश्चिमोत्तर सीमांत अफगान युद्ध 1919 में मारे गए थे। इंडिया गेट की आधारशिला उनकी रॉयल हाइनेस, ड्यूक ऑफ कनॉट ने 1921 में रखी थी और इसे एडविन लुटियन ने डिजाइन किया था। स्मारक को 10 साल बाद तत्कालीन वायसराय लॉर्ड इरविन ने राष्ट्र को समर्पित किया था।

इंडिया गेट किस चीज से बना है?

इंडिया गेट (India Gate) बलुआ पत्थर से निर्मित, यह 42 मीटर ऊंचा गेट राष्ट्रीय राजधानी में अपनी तरह का पहला था। 1919 के अफगान युद्ध में नॉर्थवेस्टर्न फ्रंटियर में मारे गए 13,516 सैनिकों के अलावा गेटवे की दीवारों पर प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए भारतीय सेना के 90,000 सैनिकों के नाम अंकित हैं।

इंडिया गेट किस चीज से बना है?


इंडिया गेट बनना कब शुरू हुआ था?

इंडिया गेट (India Gate)  का निर्माण वर्ष 1921 में शुरू हुआ, ड्यूक ऑफ कनॉट ने 10 फरवरी 1921 को युद्ध स्मारक की आधारशिला रखी और स्मारक का उद्घाटन 12 फरवरी 1931 को भारत के वायसराय लॉर्ड इरविन द्वारा किया गया।

इंडिया गेट फोटो -


इंडिया गेट फोटो -

इंडिया गेट फोटो -

इंडिया गेट फोटो -



इंडिया गेट फोटो -


इंडिया गेट की ऊंचाई कितनी है?

इंडिया गेट की ऊंचाई की बात करें तो यह 42 मीटर है और इसे बनाने में 10 साल लगे थे.


इंडिया गेट की आधारशिला उनकी रॉयल हाइनेस, ड्यूक ऑफ कनॉट ने 1921 में रखी थी और इसे एडविन लुटियन ने डिजाइन किया था। स्मारक को 10 साल बाद तत्कालीन वायसराय लॉर्ड इरविन ने राष्ट्र को समर्पित किया था।

नाइटफॉल के दौरान, इंडिया गेट (India Gate)  नाटकीय रूप से बाढ़ से घिरा हुआ है, जबकि पास के फव्वारे रंगीन रोशनी के साथ एक सुंदर प्रदर्शन करते हैं। इंडिया गेट राजपथ के एक छोर पर स्थित है, और इसके आसपास के क्षेत्र को आमतौर पर ‘इंडिया गेट’ के रूप में जाना जाता है। 

इंडिया गेट फोटो -

दिल्ली की कई महत्वपूर्ण सड़कें इण्डिया गेट के कोनों से निकलती हैं। रात के समय यहाँ मेले जैसा माहौल होता है

यहाँ हमने जाना इंडिया गेट के बारे में के बारे इंडिया गेट से जुडी जरुरी और बार बार पूछे जाने वाले सवालों और उनके जवाब के बारे आशा करते हैं आपको यह इंडिया गेट (India Gate) के बारे में दी गयी सभी जानकारी पसंद आई होगी और आपके लिए उपयोगी साबित होगी | 

आपसे निवेदन हैं की इस इंडिया गेट की जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर जरुर करें | 

FAQs

1.इंडिया गेट कहां है।

इंडिया गेट (India Gate) भारत की राजधानी दिल्ली शहर में स्थित है। यह स्थान राष्ट्रपति भवन से लगभग 2.3 किलोमीटर दूर औपचारिक मुख्य मार्ग, राजपथ के पूर्वी छोर पर है | इंडिया गेटे देखने में बहुत ही सुंदर है जो एक युद्ध स्मारक है।

2.इंडिया गेट की ऊंचाई कितनी है

इंडिया गेट की ऊंचाई की बात करें तो यह 42 मीटर है

3.इंडिया गेट की दीवारों पर क्या लिखा है?

कॉमनवेल्थ वॉर ग्रेव्स कमीशन के अनुसार, व्यक्तिगत भारतीय सैनिकों के नाम - उनमें से 13,000 से अधिक - स्मारक पर छोटे अक्षरों में अंकित हैं ।

4.इंडिया गेट खुला है या बंद है 2022

पहले कोरोना के समय में बंद था पर अभी खुला हैं |  इंडिया गेटे देखने में बहुत ही सुंदर है जो एक युद्ध स्मारक है।

5.इंडिया गेट कहां है दिल्ली या मुंबई

दिल्ली में राष्ट्रपति भवन से लगभग 2.3 किलोमीटर दूर औपचारिक मुख्य मार्ग, राजपथ के पूर्वी छोर पर है 

Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

यूट्यूब चैनल देखने के लिए – क्लिक करें

Share -