जानिए मुद्रा क्या हैं? मुद्रा के प्रकार,कार्य : Currency and types of Currency 2023

मुद्रा क्या हैं? मुद्रा के प्रकार (What are currency and currency type)

हेलो दोस्तों, इस आर्टिकल में हम मुद्रा और मुद्रा के प्रकार(Currency and types of Currency) के बारे में जानेंगे।  कोई भी ऐसी वस्तु जो जनता की आम सहमति के द्वारा लेन – देन या भुगतान के माध्यम के रूप में प्रयोग की जाती है। अर्थात् जिसका उपयोग विनिमय (Exchange) के रूप में किया जाता है। वह मुद्रा ( Money ) कहलाती है। प्रत्येक देश की अपनी एक राष्ट्रीय मुद्रा होती है। जैसे भारत की राष्ट्रीय मुद्रा "रूपया" है

Currency and types of Money

मुद्रा की तरलता (Money Liquidity)

मुद्रा की वह क्षमता जिससे उसे नकद में रूपांतरित किया जा सकता है। उस मुद्रा की तरलता ( Liquidity of Money ) कहते हैं। जितनी अधिक आसानी से नकद में रूपांतरित किया जा सकेगा उतनी ही अधिक मुद्रा की तरलता होगी।

संक्रीण मुद्रा (Narrow Money)

मुद्रा आपूर्ति का वह हिस्सा जिसको आसानी से नकद में रूपांतरित किया जा सकता है। जिसकी तरलता सर्वाधिक होती है। संक्रीण मुद्रा कहलाती है। उदाहरण -: कैश ( Cash )

वृहद मुद्रा (Broad Money)

मुद्रा आपूर्ति का वह हिस्सा जिसे थोड़े से प्रयास से नकद में रूपांतरित किया जा सकता है। वृहद मुद्रा कहलाती है। उदाहरण -: चेक (Cheque)

समीप मुद्रा (Near Money)

इस प्रकार की मुद्रा की तरलता काफी कम होती है। परंतु कुछ प्रयासों के द्वारा तरल में रूपांतरित किया जा सकता है। समीप मुद्रा कहलाती है। उदाहरण -: शेयर (Share)

मुद्रा के प्रकार (Types of Money)

1. वस्तु या पदार्थिय मुद्रा (Commodity Money)

इस प्रकार की मुद्रा में किसी भी पदार्थ का उपयोग मुद्रा के रूप में किया जाता है। उदा. – बर्तन, हाथी दांत।

2. धात्विक मुद्रा (Metallic Money)

जब किसी भी धातु का उपयोग मुद्रा के रूप में करते हैं तो उसे धात्विक मुद्रा कहा जाता है। उदा. – सोना, चांदी।

3. मानक मुद्रा (Standard Money)

यह धात्विक मुद्रा का ही प्रकार है। यहां पर अंकित मान का मूल्य उतना ही होता है। जितने मूल्य की वह वस्तु है। उदा. – सिक्के।

4. सांकेतिक मुद्रा (Token Money)

यहां पर अंकित मान निर्मित मौद्रिक वस्तु के मूल्य से अधिक होता है।

5. कागजी मुद्रा (Paper Money)

जब कागज का उपयोग भिन्न भिन्न मौद्रिक मान के लिए किया जाता है। भारत में कागजी मुद्रा भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा जारी की जाती है।

अपवाद = भारत में एक रुपए को वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है। तथा इस पर वित्त सचिव के हस्ताक्षर होते हैं। और सभी प्रकार के सिक्कों को वित्त मंत्रालय जारी करता है व रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया चलन में लेकर आता है।

6. आदेश मुद्रा (Order currency)

इसे सरकारी आदेशों के द्वारा जारी किया जाता है। इसके वैधानिक महत्व होते हैं। इस मुद्रा को बगैर सोना, प्रतिभूतियों के आधार पर जारी किया जाता है। इसे संकट की घड़ी में इस्तेमाल किया जाता है। वर्ल्ड वार-2 के समय सबसे ज्यादा आदेश मुद्रा हिटलर ने जारी की थी।

7. बैंक मनी (Bank Money)

यह वह मुद्रा है जो आम जनता द्वारा बैंकों में जमा की हुई है। इस मुद्रा को मांग के अनुसार भुगतान किया जाता है। इसी जमा राशि के आधार पर चेक, ड्राफ्ट जारी किए जाते हैं। अतः इसे क्रेडिट मुद्रा भी कहते हैं।

8. खाता मुद्रा (Money of Account)

यह मुद्रा का वह रूप है जिस रूप में सरकार अपने खाते का रख रखाव करती है।

9. वास्तविक मुद्रा (Real Money)

यह वह मुद्रा है जो वास्तव में किसी देश में चलन में है।

10. वैधानिक मुद्रा (Legal Tender Money/ Fiat Money)

यह वह मुद्रा है। जिसको सरकार या कानून से समर्थन प्राप्त होता है। प्रत्येक व्यक्ति इस मुद्रा को स्वीकार करने के लिए बाध्य होता है।

इसके दो प्रकार होते हैं –

1. सीमित वैधानिक मुद्रा/ Limited Legal Tender Money (सिक्के)

2. असीमित वैधानिक मुद्रा/ Unlimited Legal Tender Money (कागजी नोट)

11. बंजर मुद्रा (Barren Money)

नगद को बंजर मुद्रा कहते हैं। क्योंकि नकद अपने आप में कुछ भी उत्पन्न नहीं करता है।

मुद्रा के कार्य (Use of Money)

यह विनिमय (Exchange) का माध्यम है। वस्तुओं और सेवाओं (Goods and Services) के मूल्य का निर्धारण (pricing) करता है। आंशिक भुगतान (Partial payment) के मानक के रूप में कार्य करता है। इसमें धारण की प्रकृति (nature of holding) होनी चाहिए। यह तत्काल हुए लेन देन को प्रभावी करता है। यह साख का आधार है। यदि हमारे खाते में मुद्रा होगी तभी हम साख उत्क्रमण (Credit Reversal) का प्रयोग कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हमने मुद्रा और मुद्रा के प्रकार (Currency and types of Currency) के बारे में जाना।प्रत्येक की ओनी एक राष्ट्रीय मुद्रा होती है । जैसे भारत कि राष्ट्रीय मुद्रा रूपया  है। मुद्रा से जुड़े प्रश्न विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं।

उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी अगर आपको पोस्ट पसन्द आये तो पोस्ट को शेयर जरुर करें

इसे Whatsapp, Telegram, Facebook और Twitter पर शेयर करें।

0 Comments:

Post a Comment

हमें आपके प्रश्नों और सुझाओं का इंतजार है |