Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

ग्राफिक डिज़ाइनर कैसे बनें । Graphic Designer kaise bane in hindi | Study Point & Career

    ग्राफिक डिजाइनर कैसे बने पूरी जनकारी

    अगर आप के अंदर क्रिएटिविटी है और आप क्रिएटिविटी की दुनिया मे कुछ नया करने की चाहत रखते हैं, तो आपके लिए Graphic Designing अच्छा कैरियर विकल्प हो सकता है।

    आज का युग दिन प्रतिदिन डिजिटल होता जा रहा है जिसमे सूचनाओं का आदान प्रदान भी ज्यादातर डिजिटल तरीको से उपयोग किया जा रहा है !ग्राफिक डिज़ाइनर बनकर आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं और आज के इस डिजिटल दुनिया में ग्राफिक डिज़ाइनर की मांग भी बहुत ज्यादा है ऐसे में ग्राफिक डिज़ाइनर का कोर्स बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। ऐसे में डिजिटल होती दुनिया में ऐसे बहुत से क्षेत्र है जिसमें ग्राफिक डिजाइनिंग का बहुत बड़ा योगदान रहा है 


    ग्राफिक डिज़ाइनर कैसे बनें  । Graphic Designer kaise bane in hindi | Study Point & Career

    ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स के लिए योग्यता

    ग्राफिक डिज़ाइनर बननें के लिए छात्र को 12वीं पास होना आवश्यक है| ग्रेजुएट और पोस्‍ट ग्रेजुएट के बाद भी कई डिप्लोमा एवं पीजी डिप्लोमा कोर्स कराए जाते हैं|

    12 वीं के बाद क्या करें

    ग्राफिक डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए स्किल्स

    1. विश्लेषणात्मक कौशल
    2. कलात्मक क्षमता
    3. अच्छी कम्युनिकेशन स्किल
    4. कंप्यूटर
    5. रचनात्मकता कौशल
    6. समय प्रबंधन क्षमता
    7. प्रौद्योगिकी कौशल

    ग्राफिक डिजाइनिंग डिग्री

    Diploma in Graphic Design
    Course level:-  Diploma
    Duration:-  1 year
    Examination:-Type Semester
    Eligibility Qualifying:- 10+2 examination in any relevant stream or any equivalent course.
    Admission process:-  Merit List
    Course Fees:-  Up to INR 32,900 to 94,000
    Average salary:-  Approx. Up to INR 2 to 13 Lacs per annum

    ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स

    India में Graphic Design का कोर्स Diploma और Degree दोनों लेवल पर है और Graphic Design Institutes काफी लम्बे समय से Candidates को Training देते आ रहे है. अगर especially India में Graphics Training Institutes की बात करे तो यह बहुत ही अच्छे और Affordable price पर Graphic Design in Hindi Training provide करते है और उनकी विशेषता होती है की software Application Skill अच्छे  से प्रदान करे, जो बहुत बड़ा Benefits इससे trainee को होता है.

    और एक Professional Graphic Designer बनने में एक अच्छा योगदान निभाता है और अच्छी वैचारिक knowledge और skill की बहुत आवश्यकता होती है. Graphic Design, Communication Design का एक Important हिस्सा होता है जो प्रत्येक students को यह पता होना चाहिए एक अच्छा Graphic Designer बनने के लिए उन्हें किन-किन पहलुयो पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

    नीचे हम कुछ विशेष पहलुओं  पर प्रकाश डाल रहे हैं जिससे आपका concept clear हो जायेगा. Typography, Typing Design, Photography, Packaging, Print Designer, साइनेज Design और Identity system etc.

    ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स फीस

    ग्राफिक डिजाइन कोर्स के लिए किसी भी उम्मीदवार को 10,000 रुपए से लेकर 50,000 रुपए तक फीस का भुगतान करना पड़ सकता है। लेकिन यदि आप किसी निजी संस्थान से ग्राफिक डिजाइन कोर्स करना चाहते हैं तो वहां पर और भी अधिक फीस देनी पड़ सकती है। आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि प्रत्येक निजी संस्थान की फीस अलग-अलग होती है किसी की अधिक और किसी की कम।

    ग्राफिक डिजाइनिंग में करियर

    आज के समय में सबसे ज्यादा डिजाइनर की जरूरत Add Agency विज्ञापन एजेंसी , प्रिंट इंडस्ट्री Print Industry , वेबसाइट डिजाइन एजेंसी Website Design Agency , Digital Agency डिजिटल ऐजंसी ,Newspaper Compney न्यूज़ पेपर कम्पनी में हो रही है !

    1.  Corporate businesses
    2. Film and Television
    3. MNCs
    4. Publishing houses
    5. Multimedia companies
    6. Ad Agencies
    7. Marketing firms
    8. Design studios
    9. Commercial packaging
    10. TV and film company

    फैशन डिजाइनिंग में करियर कैसे बनायें

    ग्राफिक डिजाइनिंग की सैलरी

    कोई कैंडिडेट एक सफल ग्राफिक डिजाइनर बन जाता है तो वह शुरुआत में 15,000 रुपए से लेकर 30,000 रुपए तक आसानी से हर महीने कमा सकता है। इसके अलावा ऐसे बहुत सारे उम्मीदवार भी होते हैं जो बहुत अधिक क्रिएटिव होने के कारण इससे भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

    10वीं पास करने के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं
    Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

    यूट्यूब चैनल देखने के लिए – क्लिक करें

    Share -