CGPSC की तैयारी कैसे करें 2022 | CGPSC Preparation Tips 2022

CGPSC की तैयारी कैसे करें 2022 (How to prepare for CGPSC 2022)

इस पोस्ट में हम जानेंगे की CGPSC की तैयारी कैसे करें। CGPSC की तैयारी से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकरी आपको इस पेज में निचे दिए गये हैं जैसे की  CGPSC का फुल फॉर्म,CGPSC के लिए योग्यता, CGPSC सिलेबस, प्रश्न पत्र, पेपर आदि की जानकारी आप नीचे देखें सकते हैं साथ ही पीडीऍफ़ फाइल और CGPSC की नोटिफिकेशन लिंक चेक कर सकते हैं | 

CGPSC का फुल फॉर्म (CHHATTISGARH PUBLIC SERVICE COMMISSION) है. यह एग्जाम स्टेट लेवल पर कराया जाता है CGPSC एग्जाम को पास करने के बाद स्टूडेंट्स क्लास-1 ऑफिसर के तौर पर काम कर सकता है . CGPSC एग्जाम को बहुत ही कठिन परीक्षा के रूप में देखा जाता है .और CGPSC एग्जाम को पास करने के लिए स्टूडेंट्स को बहुत ही PASSION और मेहनत करने की आवश्यकता होती है |  

CGPSC की तैयारी कैसे करें 2022  CGPSC Preparation Tips 2022

CGPSC का क्रेज़ पिछले काफी दिनों से काफी बढ़ा है बहुत सारे कैंडिडेट्स government जॉब पाने के सपने को CGPSC के द्वारा पूरा कर सकते है। लाखों कैंडिडेट्स हर साल CGPSC की तैयारी करते है और सेलेक्ट भी होते है और अपने ऑफिसर बनने के सपनो को पूरा भी कर पाते है | 

CGPSC की तैयारी के लिए हम जानेंगे- 

  • STRATEGY FOR CGPSC
  • CGPSC BOOKS 
  • CGPSC STAGE 
  • SYLLABUS
  • PERVIOUS YEAR PAPER
  • MOCK TEST
  • WRITTEN ELIGIBILITY

STRATEGY FOR CGPSC- 

CGPSC सिविल सर्विस एग्जाम को पास करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण STRATEGY होनी चाहिए. परीक्षा की तैयारी के लिए Time Management होना बहुत जरुरी है .एक अच्छी स्ट्रेटेजी के साथ धैर्य भी विद्यार्थियों में होना बहुत ही आवश्यक है. जो विषय आपको बहुत ही कठिन लगता है, उस विषय को ज्यादा टाइम दीजिये. और मैथ्स को औसत समय देना चाहिए  वैसे तो MATHS और RESONING जैसे सब्जेक्ट्स को ज्यादा पढने की जरुरत नहीं है सिर्फ थ्योरी सब्जेक्ट्स को पढ़ के ही इसे आसानी से पास किया जा सकता है.

CGPSC BOOKS

CGPSC एग्जाम के लिए बुक्स की बात करे तो CGPSC एग्जाम में ज्यादा बुक्स लेने की जरुरत नहीं है. सिर्फ सिलेक्टेड बुक्स ही स्टूडेंट्स को लेनी चाहिए. NCERT की बुक्स भी EXAM को पास करने के लिए बहुत ही अच्छा आप्शन है. साथ ही LUCENT की बुक्स भी इसके लिए एक महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करती है. स्टूडेंट्स को चाहिए की वे अलग-अलग बुक्स पढने की अलावा एक ही बुक्स को बार-बार पढ़े, इससे उनके टॉपिक्स भी क्लियर होंगे और एक ही बुक में बहुत सारी जानकारियाँ भी मिलेंगी.

CGPSC STEPS- 

स्टेप्स की बात करे तो इसमें सिर्फ 3 स्टेप्स होते है – PRELIMS, MAINS, INTERVIEW इन तीनो  को पास करके ही आप सिविल सर्विसेस ज्वाइन कर सकते है. 

(1) PRELIMS: प्रारम्भिक परीक्षा के आयोजन के माध्यम से मुख्य परीक्षा मे शामिल होने वाले विद्यार्थियों का चयन किया जाता है | प्रारम्भिक परीक्षा के अंक अंतिम चयन सूची के लिए नहीं जोड़े जाता है । 

(2) MAINS: इस एग्जाम को CGPSC एग्जाम का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग माना जाता है. इसमें कैंडिडेट्स के लिखने की क्षमता को मापा जाता है. लिखने की क्षमता वो स्किल है जिससे की स्टूडेट्स CGPSC MAINS  पेपर को से पास कर सकता है इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी. 

(3) INTERVIEW: यह एक पर्सनालिटी टेस्ट होता है जिससे की CANDIDATES की पर्सनालिटी को आँका जाता है. INTERVIEW को CGPSC परीक्षा का अंतिम पड़ाव कहा जा सकता हैं. यही पड़ाव निर्धारित करता हैं हमारे द्वारा दिए गये पिछले दो पड़ाव को. CGPSC परीक्षा के INTERVIEW में पर्सनालिटी के साथ-साथ, बॉडी-लैंग्वेज, ड्रेसिंग सेन्स, ह्यूमन एबिलिटी, कॉम्मन सेन्स और व्यक्तित्व विकास को आंका जाता हैं.

आप यहाँ से CGPSC की ऑफिसियल पोस्ट चेक कर सकते हैं - 

cgpsc - ऑफिसियल वेबसाइट

Cgpsc में कौन कौन से पद होते हैं?

CGPSC SYLLYBUS-

CGPSC परीक्षा में SYLLYBUS भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना की बुक्स. बिना SYLLYBUS के इसे  पढ़ा नहीं जा सकता हैं. इसके लिए एक-एक टॉपिक कैंडिडेट्स को याद कर लेने चाहिए जिससे की वे उस टॉपिक्स को आसानी से पढ़ कर याद रख सके की किस टॉपिक्स से क्वेश्चन आ रहे है. साथ ही SYLLYBUS को चैप्टर वाइज भी याद किया जा सकता है. 

PREVIOUS YEAR QUESTION PAPER- 

यदि आप भी CGPSC परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो, पिछले पांच साल के पुराने Question Papers को भी हल करना बहुत जरुरी है. इससे हम यह अंदाजा लगा सकते हैं की हमें परीक्षा में किस तरह के प्रश्नो का सामना करना होगा. और साथ-ही-साथ  पेपर्स भी आसान लगने लगते है इन पेपर्स को हल करने से हमें IDEA भी मिलने लगता है.  और कुछ प्रशन भी आते है इससे की न्यू पैटर्न भी हमें पता चल जाता है हमें परीक्षा में किस तरह के प्रश्न दिए जा सकते हैं.

इन्हें भी देखें:- डाऊनलोड करें CGPSC QUESTION PAPER  PDF 2013-2019

UPSC Previous Year Question Paper Download 

MOCK TEST–

MOCK TEST में DALIY टेस्ट भी देना होता है जिससे की विद्यार्थियों की बौद्धिक क्षमता का विकास हो सके और वो कितनी तैयारी किये है उसका भी पता लगाया जा सके.  MOCK TEST देने के बहुत से लाभ विद्यार्थियों को हो सकते है जैसे की-उनको किसी भी विषय का कितना ज्ञान है और कितनी जानकारी है. अतः कहा जा सकता है. MOCK TEST भी सभी तैयारियों के जैसे जरूरी हैं. 

WRITTEN ELIGIBILITY- 

इस टेस्ट में लिखने की क्षमता को मापा जाता है. और Cgpsc को क्रैक करने के लिए भी Writter eligyblity का होना बहुत ही आवश्यक है.इसके स्टूडेंट्स को चाहिए की वह रोजाना  प्रैक्टिस करे और अपने लिखने की योग्यता को बढ़ाये |  

CGPSC एग्जाम की तैयारी करने के लिए इस सारे टूल्स को follow करने के साथ–साथ मेहनत करने की बहुत जरुरत होती है | जिससे की आसानी से इस कठिन परीक्षा को पास किया जा सके |और लेवल -1 की पोस्ट को हासिल किया जा सकता है | CGPSC एक्साम् के लिए हर साल आयोग द्वारा CGPSC परीक्षा को CONDUCT करवाया जाता है | और November माह में  विज्ञापन जारी किया जाता है | 

CGPSC Preparation Tips 2022


और प्री एग्जाम February माह में लिया जाता है | इसके 3 माह के बाद mains exams लिया जाता है Exam का पैटर्न कैसा है यह जानना आपको जरुरी हैं, इसके लिए आप सबसे पहले CGPSC चयन परीक्षा का जो विज्ञापन हैं उसे ध्यान से पढ़ें इसके आलावा अगर आप किसी ऐसे व्यकित को जानते हैं जो पहले भी यह परीक्षा दे चूका हैं तो आप उससे भी पूछ सकते हैं | दूसरी सरकारी नौकरी की अपेक्षा इसमें युवाओं की ज्यादा रूचि हैं जिस कारण इसमें प्रतिस्पर्धा (Competition) ज्यादा हैं।

Cgpsc में कौन कौन से पद होते हैं?

यह परीक्षा राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा प्रदेश के विभिन्न प्रशासनिक पदों जैसे डिप्टी कलेक्टर, सहायक पुलिस अधिकारी (DSP), ब्लाक विकास अधिकारी (BDO), क्षेत्रीय यातायात अधिकारी (RTO), सहायक कमिश्नर, जेल सुप्रीटेन्डेंट, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, जिला खाद्य वितरण अधिकारी आदि अन्य अनेक पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाती है।


आज के इस  पोस्ट में  हमने CGPSC की तैयारी कैसे करें, CGPSC की परीक्षा के क्या योग्यता होनी चाहिए, CGPSC परीक्षा के लिए आयु सीमा आदि के बार मे जाना। यदि आप CGPSC की तैयारी करना चाहते हैं या कर रहे हैं तो इन बातों की जानकारी होना बहुत जरुरी है ।

उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी ,अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो पोस्ट को शेयर अवश्य करें।


>>NEET PREVIOUS YEARS (2015-2020) QUESTION PAPERS PDF DOWNLOAD HINDI/ENGLISH 

>>SSC CHSL PREVIOUS YEAR (2010-2019) QUESTION PAPER DOWNLOAD 

>>CGPSC QUESTION PAPER DOWNLOAD PDF 2013-2019 

>>OFFICIAL E-NEWSPAPERS ONLINE DOWNLOAD PDF HINDI / ENGLISH

0 Comments :

Post a Comment

हमें अपने प्रश्नों और सुझावों को कमेंट करके बताएं...

Cancel Reply