Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली सरकारी नौकरी | Top 10 Highest Paying Government Jobs

Top 10 Highest Paying Government Jobs । सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली सरकारी नौकरी । 

आज के पोस्ट में आप जानेंगे भारत की उत्कृष्ट 10 नौकरिओं के बारे में जो सबसे ज्यादा सैलरी के लिए जानी जाती हैं । चाहे वो किसी भी संकाय का विद्यार्थी हो उसे यह जानने की इच्छा जरुर होती है कि किस नौकरी में सबसे ज्यादा सैलरी मिलेगी और हर किसी को यह जानना जरुरी भी है कि किस नौकरी में कितनी सैलरी मिलती है ,तो आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आये हैं भारत की TOP 10 सैलरी देने वाले नौकरी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी, जो आपको गाइड करने में मदद करेंगी । 

Top 10 Highest Paying Government Jobs

आज की युवा पीढ़ी से किसी को भी यह सवाल करने पर उनका जवाब केवल सिविल सर्विस होता या तो व्यवसाय लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं चलिए जानते हैं की भारत में सबसे ज्यादा सैलरी किस सरकारी नौकरी में है ? यहाँ शीर्ष 10 भारत में सबसे ज्यादा सैलरी किस सरकारी नौकरी में है, की सूची दी गई है, इसके साथ ही आवश्यक योग्यताएं भी हैं।




सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली सरकारी नौकरी

    वकील:

    कानून एक ऐसा पेशा है जिसके लिए हमेशा अर्थव्यवस्था की स्थिति की परवाह किए बिना मांग की जाएगी। हालाँकि, कानून विभिन्न क्षेत्रों जैसे आपराधिक, मुकदमेबाजी, कॉरपोरेट इत्यादि को समेटने वाला एक शब्द है। कॉर्पोरेट कानून वह शाखा है जो किसी कंपनी में कानून की आवश्यकताओं को लागू करती है, जिससे बेहतर पैकेज बनते हैं। पेसेकेल के अनुसार, एक कॉर्पोरेट वकील लगभग प्रति वर्ष औसतन 7 लाख रुपये कमाता है। जब आप अच्छे लॉ कॉलेजों  से स्नातक होते हैं, तो पैकेज बहुत अधिक होते हैं।

    पढ़ें- वकालत के क्षेत्र में करियर 

    विदेश मंत्रालय में:

    यह भी सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरी  में से एक हैं | विदेश मंत्रालय में ASO की प्रतिष्ठित नौकरी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को SSC CGL परीक्षा की तैयारी करनी होती है. External Affair officers का वेतन 1.25 लाख से 1.8 लाख तक होता है. मंत्री को मुफ्त चिकित्सा देखभाल दिनचर्या के साथ उत्कृष्ट आवास सुविधाएं मिलती हैं. उन्हें देश के बड़े अस्पतालों में बेहतरीन चिकित्सा सुविधा के साथ देखभाल और सुरक्षा मिलती हैं.

    Top 10 Highest Paying Government Jobs

    सिविल सेवा:

    सिविल सेवा परीक्षा शायद भारत की सबसे पुरानी प्रवेश परीक्षा है, जिसकी शुरुआत अंग्रेजों ने देश में एक प्रशासनिक वर्ग की स्थापना के लिए की थी। आज भी यह बेहद प्रतिष्ठित है, और 7 वें वेतन आयोग ने शुरू से ही उच्च वेतन देने के साथ ही इसे आर्थिक रूप से आकर्षक भी बनाया है। आज एक प्रारंभिक सिविल सेवा अधिकारी को लगभग रु 60,000-85,000 प्रति माह है। यह भी सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरी  में से एक हैं |

    पढ़ें- UPSC परीक्षा की तैयारी कैसे करें ।

    10 सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली सरकारी नौकरी

    कमर्शियल पायलट:

    भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में से एक और कम उम्र में, एक कमर्शियल पायलट की नौकरी सुनिश्चित करने के लिए ग्लैमरस है। आरंभिक वेतन 1.5-2 लाख प्रति माह है। मैथ्स और फिजिक्स के साथ 12 वीं कक्षा पास करने के बाद ग्राउंड ट्रेनिंग के साथ-साथ उड़ान के 200 घंटे की आवश्यकता के साथ प्रशिक्षण है।

    डॉक्टर:

    यदि आप जीवविज्ञान या फार्मा क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो एक मेडिकल प्रोफेशनल होने पर कर्मचारी के रूप में बड़ी राशि सैलरी के रूप में प्राप्त कर सकते हैं. यह सेक्टर रिसेशन प्रूफ माना जाता है इसलिए इसमें आप एक मजबूत और सुरक्षित करियर बना सकते हैं | आपको एक अच्छे मेडिकल कॉलेज के माध्यम से जाने के लिए, एमबीबीएस के दौरान कड़ी मेहनत करने और कम से कम 6 लाख सालाना रुपये का भुगतान करने के लिए अच्छी तरह से सम्मानित नौकरियां प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। डॉक्टरों की मांग केवल बढ़ने वाली है क्योंकि स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता बढ़ती रहती है।

    मैनेजमेंट कंसलटेंट:

    मैनेजमेंट कंसलटेंट कंपनियों या संस्थानों द्वारा नियुक्त किए जाते हैं, जब वे एक व्यावसायिक चुनौती को हल करना चाहते हैं। चूंकि चुनौती किसी भी उद्योग में हो सकती है, बहुत सारे विशेषज्ञ प्रबंधन परामर्शदाताओं द्वारा काम पर रखे जाते हैं और एमबीए एकमात्र डिग्री नहीं है जो आपको एक में मिल सकती है। परामर्श कई शोध भी करते हैं, जिसके लिए वे विविध कौशल देखते हैं। प्रबंधन परामर्श में प्रवेश स्तर की नौकरी एक साल में 8-10 लाख रुपये के उच्च वेतन पैकेज में आसानी से रोल कर सकती है।

    चार्टर्ड एकाउंटेंट:

    चार्टर्ड अकाउंटेंट पेशेवरों के एक और सदाबहार वर्ग हैं जो हमेशा मांग में रहेंगे, एक स्टार्टअप से लेकर बहु-राष्ट्रीय तक हर कंपनी द्वारा उनके लेखांकन कौशल की आवश्यकता होती |चार्टर्ड एकाउंटेंट को भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान (ICAI) का सदस्य होना चाहिए.डेलॉइट, पीडब्ल्यूसी और आईसीआईसीआई बैंक भारत में चार्टर्ड एकाउंटेंट को अच्छा वेतन देने वाली कम्पनियाँ है.

    र्चेंट नेवी:

    यदि आपके माता-पिता को लगभग आपको समुद्र तट से दूर ले जाना पड़ता है, तो यह नौकरी आपके लिए हो सकती है। मर्चेंट नेवी ने लोगों के क्रू को संदर्भित किया है। समुद्र में 6-9 महीनों के साथ नौकरी सामाजिक रूप से मांग और शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकती है। शुरुआती वेतन के साथ भारत में सबसे अधिक भुगतान करने वाली नौकरियों में से एक है। यह भी सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरी  में से एक हैं |

    कंपनी सचिव:

    विकिपीडिया के अनुसार, “कंपनी सचिव साथ के कुशल प्रशासन के लिए जिम्मेदार है, विशेष रूप से वैधानिक और विनियामक आवश्यकताओं के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि निदेशक मंडल के फैसले लागू होते हैं”। एक विशेष पाठ्यक्रम है जो लोगों को विशेषज्ञता के सही स्तर तक पहुंचने के लिए प्रशिक्षित करता है। आप भारत के इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी के यहाँ विवरण पा सकते हैं। कंपनी सचिव के लिए प्रारंभिक वेतन 28,000 से 40,000 रुपये है।

    कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग:

    यह भी सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरी  में से एक हैं | आज भारत में बहुत सारे डिजिटल एमएनसी जैसे अमेज़न, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और फेसबुक के बड़े ऑपरेशन हैं, जिसके लिए वे हमेशा स्थानीय प्रतिभाओं के शिकार पर रहते हैं। अधिकांश अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी कैंपस में अच्छी भर्तियां होती हैं। हां, यह अभी भी भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में से एक है। आज तकनीकी प्रगति की गति और तकनीकी अंतरिक्ष में इकसिंगों की संख्या को देखते हुए, जो विस्फोटक गति से बढ़ रहे हैं, इंजीनियरिंग के इस स्थान के लिए भविष्य अभी भी उज्ज्वल दिखता है।

    सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली सरकारी नौकरी

    तो, यह है भारत में शीर्ष 10 उच्चतम भुगतान नौकरियों की सूची (भारत में सबसे ज्यादा वेतन किस सरकारी नौकरी में है)। आज, सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों की सूची बहुत विविध है और लगभग हर हित के लिए कुछ है जो आप सोच सकते हैं। अलग अलग स्थानों में यह अनुभव के अनुसार थोडा बहुत कम ज्यादा हो सकता हैं |

    उम्मीद है यह पोस्ट आपके  लिए उपयोगी साबित  होगी ,यदि पोस्ट अच्छी लगे तो पोस्ट को अवश्य शेयर करें ।

    धन्यवाद

    Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

    यूट्यूब चैनल देखने के लिए – क्लिक करें

    Share -