Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

सामान्य अध्ययन वैकल्पिक प्रश्न उत्तर। Important GS Abjective Question Answer In Hindi

सामान्य अध्ययन वैकल्पिक प्रश्न उत्तर। Important GS Abjective Question Answer In Hindi 

आज के इस पोस्ट में सामान्य अध्ययन  वैकल्पिक प्रश्न उत्तर के बारे में  जानेंगे ,जिनसे जुड़े सवाल अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे -UPSC,STATE PCS, NTPC ,बैंकिंग परीक्षा और आईबीपीएस पीओ/क्लर्क, आरआरबी पीओ/क्लर्क, एसबीआई पीओ/क्लर्क, एलआईसी  एएओ, एसबीआई पीओ/क्लर्क, नाबार्ड ग्रेड ए/बी, एसएससी, रेलवे, एफसीआई, सीडब्ल्यूसी, और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। अगर आप अपनी तैयारी को पुख्ता करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें। 

इंदिरा गांधी नहर प्रारम्भ होती है?

(a) हरिके बैराज से

(b) जोबरा बैराज से

(c) कोटा बैराज से

(d) फरक्का बैराज से

जवाब: (a) हरिके वैराज से व्याख्या इंदिरा गांधी नहर को राजस्थान नहर' के नाम से भी जाना जाता है। यह नहर सतलज और व्यास नदियों के संगम पर निर्मित हरिके बांध से निकाली गई है। यह नहर पंजाब व राजस्थान को पानी की आपूर्ति करती है। पंजाब में इस नहर की लम्बाई 132 किलोमीटर है और वहां इसे राजस्थान फीडर के नाम से जाना जाता है। इसके बाद राजस्थान के उत्तर-पश्चिम भाग में बहती है। इससे मरुभूमि में सिंचाई के साथ ही पेयजल और औद्योगिक कार्यों के लिए भी पानी मिलने लगा है। पहले इस नहर को राजस्थान नहर' के नाम से जाना जाता था। अब इसका नया नाम 'इंदिरा गांधी नहर है।

सल्तनत काल में दाग और चेहरा प्रथा की शुरुआत किसने की थी ?

(a) मुहम्मद बिन तुगलक ने 

(b) बलबन ने

(c) अलाउद्दीन खिलजी ने 

(d) इल्तुतमिश ने

जवाब: (c) अलाउद्दीन खिलजी ने व्याख्या: अलाउद्दीन खिलजी 1296 ई. में गद्दी पर बैठा था, उसने अपने शासन काल के दौरान दाग और चेहरा प्रथा को लागू किया दाग प्रथा में घोड़ों और चेहरा प्रथा में सैनिकों के बारे में जानकारी रहती थी। इसे हुलिया रखना भी कहते है, बाद में शेरशाह तथा अकबर ने इसे नए सिरे से लागू किया। इसके अलावा अलाउद्दीन ने दीवान-ए-मुश्तकराज के पद का सृजन किया जिसका प्रमुख कार्य राज्य के बकाया राजस्व को एकत्रित करना। उसने खाद्यान्न और कपड़ा बाजार की भी स्थापना की।

मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणापत्र में कितने अनुच्छेद हैं?

(a) 11

(b) 35 

(c) 30

(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

जवाब: (c) 30 व्याख्याः संयुक्त के चार्टर में यहकथन था कि संयुक्त राष्ट्र के लोग यह विश्वास करते हैं कि कुछ ऐसे मानवाधिकार हैं जो कभी छीने नहीं जा सकते: मानव की गरिमा है और स्त्री-पुरुष के समान अधिकार हैं। इस घोषणा के परिणामस्वरूप संयुक्त राष्ट्र संघ ने 10 दिसम्बर 1948 को मानवाधिकार की सार्वभौमिक घोषणा अंगीकार की। इसमें 30 अनुच्छेद है। सभी सदस्य देशों से यह आशा की जाती है कि वे इस घोषणा का प्रचार करें और देशों अथवा प्रदेशों की राजनैतिक स्थिति पर आधारित भेदभाव का विचार किये बिना, विशेषतः विद्यालयों और अन्य शिक्षा संस्थाओं में इसके प्रचार, प्रदर्शन, पठन और व्याख्या का प्रबन्ध करें।

भारत में लीड बैंक योजना की शुरुआत हुई? (यूके समूह 'ग' परीक्षा 2020 )

(a) 1989

(b) 1969

(C) 1979 

(d) 1959

जवाब: (b) 1969 व्याख्या: लीड बैंक योजना वर्ष 1969 में प्रारंभ हुई थी जिसमें बैंकों (सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र दोनों) को उन्हें आबंटित जिलों के लिए महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई। बैंक जिसका एक विशेष जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में शाखाओं का अपेक्षाकृत वृहत नेटवर्क हो और पर्याप्त वित्तीय एवं श्रमशक्ति संसाधन उपलब्ध हो उसे प्रायः उस जिले के लिए अग्रणी बैंक की जिम्मेदारी सौंपी जाती है। तदनुसार, देश के समस्त जिले विभिन्न बैंकों को आवंटित किए गए हैं।

पढ़ें- प्राचीन भारत GK One Liner Questions and Answer

विश्व का सबसे उच्च ज्वार भाटा आता है?

(a) बंगाल की खाड़ी में 

(b) नेपल्स की खाड़ी में 

(c) फंडी की खाड़ी में 

(d) बिस्के की खाड़ी में जवाब: 

व्याख्या: (c) फंडी की खाड़ी में विश्व का सबसे ऊंचा ज्वार भाटा फंडी की खाड़ी में आता है। यह कनाडा की नोवा स्कोशिया और न्यू ब्रंसविक प्रांतों के बीच में स्थित है और अमेरिका के प्रमुख राज्य को स्पर्श करती है। सूर्य व चंद्रमा की आकर्षण शक्तियों के कारण सागरीय जल के ऊपर उठने तथा गिरने की घटना को ज्वार-भाटा कहते हैं। समुद्री जल जब एक तरंग के रूप में ऊपर उठाता है, तो उसे ज्वार कहा जाता है, किन्तु जब वही समुद्री जल पुनः पीछे हटता है अर्थात सागर तली की और लौटने लगता है, तो उसे भाटा कहा जाता है। चंद्रमा के सामने वाले पृथ्वी के भाग से समुद्री जल का खिंचाव अधिक होता है, जिससे उच्चतम ज्वार आता है। यही स्थिति पृथ्वी के पीछे भाग पर भी होती है, लेकिन इसका कारण चंद्रमा की आकर्षण शक्ति न होकर पृथ्वी का अपकेन्द्रीय बल होता है। ज्वार भाटा प्रत्येक स्थान पर 24 घण्टे में दो बार आता है, किंतु यह नियमित रूप से एक ही समय पर नहीं आता है।

निम्नलिखित में से कौन संविधान सभा की प्रारूप समिति के सदस्य नहीं थे ? (यूके समूह 'ग' परीक्षा 2020 )

(a) डॉ. के एम मुंशी

(b) एन. गोपालस्वामी आयंगर

(C) डॉ. बी आर अम्बेडकर 

(d) जवाहर लाल नेहरू

जवाब: (c) डॉ. बी आर अम्बेडकर व्याख्याः संविधान की प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ. भीमराव अंबेडकर थे। डॉ. भीमराव अंबेडकर के अलावा इस समिति में 6 सदस्य और थे, मतलब कि प्रारूप समिति के कुल सदस्यों की संख्या 7 थी। इस समिति में ए. कृष्णास्वामी अयंगर, एन. गोपालस्वामी, कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी, एन. माधवराज, टी.टी. कृष्णामाचारी और मोहम्मद सादुल्ला सदस्य थे।

पढ़ें- मगध साम्राज्य के राजवंश।

निम्नलिखित में से द पॉप्युलेशन बम के लेखक हैं?

(a) पॉल आर. एहरलीच

(b) मीडोस 

(c) माल्थस

(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

जवाब: (a) पॉल आर. एहरलीच व्याख्या: 1968 में एहरलीच की प्रकाशित पुस्तक में जनसंख्या के तीव्र प्रसार की बात कही थी, इसे उन्होंने अपनी पत्नी के साथ लिखा था। इसमें 1970 तथा 1980 के दशक में अकाल की सम्भावना व्यक्त की गई थी।

राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना किस वर्ष प्रारम्भ हुई? (यूके समीक्षा अधिकारी 2018)

(a) 1997-98

(b) 1998-99

(c) 1999-2000

(d) 2000-2001

जवाब: (c) 1999-2000 व्याख्याः कृषि उत्पादन में होने वाले विभिन्न जोखिमों को ध्यान में रखते हुए। कृषि मंत्रालय राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (NAIS) को, किसानों को इन जोखिमों के विरुद्ध सुरक्षा प्रदान करने के लिए वर्ष 1999-2000 के रबी मौसम से, केन्द्रीय क्षेत्रक योजना के रूप में लागू कर रहा है। 2016 में राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (एनएआईएस) एवं संशोधित राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (एमएनएआईएस) को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में समायोजित कर लिया गया है। इस योजना में सभी खरीफ फसलों के !\


इस पोस्ट में आपने सामान्य अध्ययन वैकल्पिक प्रश्न उत्तर के बारे में जाना ,जिनसे जुड़े सवाल अक्सर प्रतियोगी  परीक्षाओं में पूछे जाते हैं और साथ ही ये हमारे सामान्य जीवन से भी सम्बंधित होते हैं ,इसलिए इनके बारे में हमें थोड़ी -बहुत जानकारी अवश्य होनी चाहिए ।

उम्मीद है यह पोस्ट आपके लिए लाभकारी साबित होगी ,यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो पोस्ट को शेयर जरुर करें। 

Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

यूट्यूब चैनल देखने के लिए – क्लिक करें

Share -
Posted in