10 अनोखे और अमेजिंग सवालो के जवाब । 10 Unique and Amazing Questions Answered in Hindi ।

10 अनोखे और अमेजिंग सवालो के जवाब । 10 Unique and Amazing Questions Answered in Hindi ।

आज के इस पोस्ट में 10 अनोखे और अमेजिंग सवालो के जवाब के बारे में जानेंगे जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हुए हैं। इन अनोखे और अमेजिंग सवालों का उठाना लाजमी है क्यूंकि ये चींजों से  हमारे दैनिक जीवन में  लगातार देखने को मिलते हैं ।साथ ही ये मनोरंजक सवाल  भी हैं, जो आपकी जिज्ञासाओं को शांत करने के लिए के लिए काफी हैं।अनोखे और अमेजिंग सवालो के जवाब के बारे में जानने के लिए पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें।

10 अनोखे और अमेजिंग सवालो के जवाब । 10 Unique and Amazing Questions Answered in Hindi ।

1. फूलों में सुगंध कहां से और कैसे आती है?

उत्तर : फूलों की पंखुड़ियों में एक प्रकार का तेल होता है। जब वह तेल वाष्पित होकर हवा में मिल जाता है, तो हमें उसकी आणविक सुगंध मिलती है।


2. धुआं क्या है?

उत्तर : धुआं अपूर्ण दहन का परिणाम है । अधिकतर वस्तुएं जिनके जलने पर धुआं पैदा होता है, यदि पूर्ण रूप से जलाई जाएं तो प्रायः रंगहीन गैसों के अतिरिक्त और कुछ नहीं निकलेगा | परन्तु मनुष्य अभी तक उस भट्टी का आविष्कार नहीं कर पाया है, जिससे वस्तु पूर्ण रूप से जल जाए | हम लोग । लकड़ी, कोयला आदि को अंशतः जलाते हैं, फलस्वरूप वस्तु के कुछ कण दहन के फलस्वरूप उत्पन्न गैसों के साथ निकलते हैं, और धुएं का निर्माण करते हैं ।



3. मच्छर के काटने से जलन क्यों होती है?

उत्तर : जब मच्छर काटता है, तो उसका मुंह हमारी खाल के - भीतर घुस जाता है और मच्छर खून चूम लेता है। इसी समय मच्छर अपने मुंह से थूक या लार जैसी वस्तु हा गरे शरीर में = छोड़ देता है। इसी थूक या लार जैसी वस्तु के कारण हमारे शरीर में जलन होती है।

जानें-दुनिया भर के पवित्र स्थलों के बारे में।


4. आकाश नीला क्यों दिखाई देता है?

 उत्तर : धूल तथा वायु कणों के कारण प्रकाश का बिखराव हो के त जाता है। यह बिखराव अधिकतर निचली तरंगों की लम्बाई में होता है, इसलिए यह प्रतिछाया के अन्त में रंगों में असमान हो जाता है जो अधिकतर नीला या बैंगनी होता है। इसी वजह से आकाश भी नीला ही दिखाई पड़ता है।


5. थरमस फ्लास्क में गर्म चीज गर्म और ठण्डी चीज ठण्डी क्यों रहती है?

उत्तर : थरमस के अन्दर शीशे की दोहरी दीवार का बर्तन होता है । शीशे की इन दो दीवारों के बीच का स्थान वायुहीन (वैकुअम) होता है, जो उसके (थरमस के) अन्दर की ऊर्जा को संचालन और विकिरण द्वारा निकलने से रोकता है। इसलिए उसके भीतर रखे गए तरल पदार्थों की गर्मी या ठंडक अधिक समय तक बनी रहती हैं।


6. भैंसें अधिक समय तक पानी में रहना क्यों पसंद करती

उत्तर : चूंकि भैंसों की त्वचा सामान्यतया काली होती है और काला रंग गर्मी का संवाहक है, अतः भैंसों को अन्य जानवरों की अपेक्षा अधिक गर्मी महसूस होती है। उससे राहत पाने के लिए वे अधिक समय तक पानी में रहना पसंद करती है।


7. पत्तियों का रंग हरा क्यों होता है?

उत्तर : पेड़ की पत्तियों में क्लोरोफिल नामक तत्त्व होता है, जिसके कारण पत्तियां हरे रंग की दिखाई पड़ती है । क्लोरोफिल तत्त्व का संकेन्द्रण प्रकाश और ताप पर निर्भर करता है | क्लोरोफिल में हरे तथा पीले पिगमेंट का मिश्रण होता है, किन्तु हरे तत्त्व की ही प्रधानता होती है ।


जानें-अन्तरिक्ष के रोचक तथ्य ।


8. दिन में तारे क्यों नहीं दिखाई देते? 

उत्तर : सूर्य की रोशनी में तारे दिन में नहीं दिखाई देते ।


9. एक सामान्य व्यक्ति के शरीर में कितना रक्त होता है? 

उत्तर : एक सामान्य व्यक्ति के शरीर में उसके शरीर के भार का लगभग 7% रक्त होता है।


10. गर्म पानी और कपड़े धोने वाले सोडे से गन्दे कपड़े क्यों साफ हो जाते हैं?

उत्तर : सोडे से पानी की कठोरता समाप्त हो जाती है और वह झाग पैदा करने में मदद करता है, जो धूल और मैल को साफ कर देता है।


इस पोस्ट में आपने 10 अनोखे और अमेजिंग सवालो के जवाब के बारे में जाना ,जो हमारे दैनिक जीवन से जुड़े हुए सवाल हैं ।तो इनके बारे में हमें जानना जरुरी भी हो जाता है ।आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी ,अगर पोस्ट पसंद आये तो पोस्ट को शेयर जरुर करें ।

और अनोखे सवाल पढ़ें -

अनोखे सवालो के बड़े आसान से जवाब PART - 3

0 Comments :

Post a Comment

हमें अपने प्रश्नों और सुझावों को कमेंट करके बताएं...

Cancel Reply